अपराध

गाँव से शहर तक चल रहा है अवैध रसोई गैस रिफिलिंग का कारोबार,,प्रशासन बेखबर

प्रतीकात्मक चित्र

प्राप्त समाचार के अनुसार जनपद के ‌तहसील क्षेत्र के करीब आधा दर्जन स्थानों पर रसोई गैस की अवैध रिफिलिंग का धंधा जोरों पर चल रहा है।
बताया जाता है कि कुशीनगर जनपद के तहसील तमकुही राज क्षेत्र के दुदही,सेवरही व तमकुही राज विकास खंड क्षेत्र के लगभग आधा दर्जन ग्राम पंचायतों के बाजारों में रसोई गैस की अवैध रिफिलिंग का धंधा जोरों पर चल रहा है।
सूत्रों ने बताया कि तहसील क्षेत्र के दुदही विकास खंड क्षेत्र के अन्तर्गत दुदही बाजार,ठाढीभार, गोड़रिया बाजार, गौरी श्रीराम , पुष्कर नगर दशहवां, गुरवलिया,अमवादीगर बाजार, रामपुर बरहन का खानगी बाजार,गौरी जगदीश, मठिया माफी चौराहा, मठिया भोकरिया बाजार, सेवरही विकास खंड क्षेत्र के तिवारी पट्टी,‌रकबा‌दुलमापटटी,सेवरही बाजार, बभनौली बाजार,विकास तमकुही राज विकास खंड क्षेत्र के तमकुहीराज,चखनी चौराहा, बरवा राजापाकड़ बाजार,तिनफेड़िया बाजार,सलेमगढ़ बाजार,तरयासुजान,सिसवां‌नाहर व तरयासुजान,तथा तिनफेड़िया के आस-पास के इलाकों विकास बाजारों में अवैध रिफिलिंग का धंधा जोरों पर चल रहा है लेकिन सम्बन्धित विभाग के किसी भी अधिकारियों व कर्मचारियों का ध्यान इस काले कारनामों के धंधे की तरफ क्यों नहीं जा रहा है।
इस कारोबार से जुड़े लोग नियम‌ कानून को दरकिनार कर मोटी कमाई के चक्कर में यह मौत का गोरखधंधा चला ‌रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि लम्बे समय से चल रहे इस धंधे पर न तो आपूर्ति बिभाग‌‌ और न ही प्रशासन के जिम्मेदारों की नजरें पड़ रही है।इन लोगों पर कार्रवाई तो दूर अभी तक इसको लेकर जांच अभियान भी नहीं शुरू किया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों से छोटे सिलेंडरों में गैस रिफिलिंग करना गैर कानूनी और प्रतिबंधित है। परन्तु तमकुही राज तहसील क्षेत्र के ‌विकास खंडों में यह धंधा इस‌‌ समय पूरे शबाब पर है। तहसील ‌क्षेत्र मुख्यालय , सेवरही बाजार, दुदही बाजार,ब्लाक कार्यालय के आस-पास, गौरी श्रीराम,ठाढीभार,गुरवलिया,गोड़रिया बाजार चौराहा, मठिया माफी चौराहा, बैकुंठपुर कोठी, पुष्कर नगर दशहवां,अमवादीगर बाजार,खानगी बाजार सहित आधा दर्जन भर जगहों पर अवैध रिफिलिंग का धंधा लोगों की मोटी कमाई का जरिया बना हुआ है।
कारोबारी इस काम के लिए बड़ा सिलेंडर लेकर उसे दुकान के अन्दर गुप-चुप तरीके से छोटे सिलेंडरों में रसोई गैस पलटता हैं।
रिफिलिंग का धंधा काफी खतरनाक और जरा सी असावधानी पर जान लेवा साबित हो सकती है। इससे हमेशा दुघ॔टना की आशंका बनी रहती है।क्षेत्र‌ के लोगों ने बताया कि गैस रिफिलिंग का धंधा काफी दिनों से चल रहा है।इस दिशा में जिम्मेदारों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। क्षेत्रीय लोगों ने इस गोरखधंधे पर रोक लगाने की मांग प्रशासन से की है।
अब यही देखना है कि आगे क्या होता है।
रिपोर्ट – राधेेेश्या शास्त्री

Related posts

वाहन चेकिंग अभियान में 80 वाहनों ने वसूले गए 62800 ₹ सम्मन शुल्क

Sayeed Pathan

सराहनीय कार्य-:13 लाख रुपए मूल्य की मार्फिन के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार

Sayeed Pathan

जल निगम ठेकेदार की लापरवाही, करंट लगने से मजदूर की मौत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो