टैकनोलजी दिल्ली एन सी आर

पर्दे में छिपी रहेगी आपकी चैट, अपने WhatsApp चैट को दूसरों से ऐसे करें सुरक्षित

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप (WhatsApp) अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. दोस्तों से लेकर अपने रिश्तेदारों और ऑफिस तक के सभी कम्यूनिकेशंस अब व्हाट्सऐप के जरिए ही होते हैं. ऐसे में आपका हर चैट दूसरों से गोपनीय रहना काफी जरूरी होता जा रहा है. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपाय जो व्हाट्सऐप के चैट्स को दूसरों से बचा सकते हैं.

Two-factor authentication को एक्टिव करें
व्हाट्सऐप के चैट्स को सुरक्षित करने का ये सबसे अहम तरीका है. आप two-factor authentication को एक्टिव कर सकते हैं. इसके लिए अपने व्हाट्सऐप खोल कर दाईं ओर बने तीन डॉट्स को क्लिक करें. अब सेटिंग में जाएं. यहां आपको Two Step verification का ऑप्शन दिखेगा. इसे सेलेक्ट करें. अब आपको इसे इनेबल करना करना होगा. इसे सेलेक्ट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का पिन मिलेगा. पिन डालते ही ये फीचर एक्टिव हो जाएगा. आप इसके साथ अपना ईमेल भी डाल सकते हैं. आपका मोबाइल किसी दूसरे के हाथों लग जाने पर भी डेटा गायब होने की संभावना खत्म हो जाती है.

ऐप में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक
पहले व्हाट्सऐप पर कोई भी सिक्योरिटी ऑप्शन नहीं होता था. यही कारण था कि कोई भी आपका मोबाइल खोलकर चैट पढ़ सकता था. लेकिन अब व्हाट्सऐप इसे लॉक करने का भी ऑप्शन देने लगा है. अब आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में इस ऑप्शन को चुन सकते हैं. इसके अलावा आप वॉट्सऐप में भी फिंगर प्रिंट लॉक (Finger Print Lock) लगा सकते हैं. आपको व्हाट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाकर सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इसे इनेबल कर सकते हैं. इस तरह के लॉक का फायदा ये है कि आप लोगों से अपनी पर्सनल चैट को बचा सकते हैं.

ये भी है प्राइवेसी का एक तरीका
अगर आपको किसी के मैसेज पढ़ने के बाद उसे पता नहीं लगने देना तो आप व्हाट्सऐप Read Receipts के ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं. वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं. यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का ऑप्शन मिलेगा. आप इसे ऑफ कर दें. इससे सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उनका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ा है या नहीं.


 

Source zee news

Related posts

सीसीबीएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने,सदस्यों और नागरिकों को बैठक में किया जागरूक

Sayeed Pathan

कोरोना की आयुर्वेदिक दवा खोज लेने का दावा करने वाले डॉक्टर पर 10 हजार जुर्माना

Sayeed Pathan

पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक,,लॉक डाउन 3 पर होगी चर्चा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो