अंतरराष्ट्रीय टॉप न्यूज़

पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान करने में सक्षम COVID-19 टेस्ट किट विकसित !!

दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब तक दुनियाभर में 3.80 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। 10 लाख से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। इस बीच, अभी दुनिया में वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। यूरोप के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। जिसे रोकने की कोशिश की जा रही है।

इस बीच ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना की एक ऐसी टेस्ट किट तैयार की है जिससे पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान हो सकेगी। शोधकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के कैंसर विशेषज्ञों ने पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान करने में सक्षम COVID-19 टेस्ट किट विकसित की है। शोधकर्ताओं ने कहा कि हवाई अड्डों और व्यवसायों में सामूहिक परीक्षण में इस रैपिड COVID-19 टेस्ट किट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा कि उसे 2021 की शुरुआत में इस टेस्ट किट का उत्पादन और विकास शुरू करने की उम्मीद है और उसके छह महीने बाद एक अनुमोदित उपकरण उपलब्ध होगा।

Advertisement

अमेरिका का रैपिड टेस्टिंग प्लान !

अमेरिका में कोरोना के मामलों को देखते हुए बड़े स्तर पर रैपिड टेस्टिंग की तैयारी हो गई है। यूएस स्टेट ऑरेगोन के गवर्नर केट ब्राउन ने बड़े स्तर पर रैपिड टेस्टिंग की घोषणा की है। उनका कहना है कि इस रैपिड टेस्टिंग से साल के अंत तक हर हफ्ते 60 से 80 हजार तक टेस्टिंग की जा सकेंगी। केट ने बिनाक्सनाओ एंटीजन टेस्टिंग का जिक्र करते हुए कहा कि इस रैपिड टेंस्टिंग से सिर्फ 15 मिनट में कोरोना की रिपोर्ट आ जाएगी। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि रैपिड टेस्टिंग से साल के अंत तक हर हफ्ते 60 से 80 हजार तक सैंपलों की टेस्टिंग की जा सकेगी। उन्होंने इसे व्यापक रूप से करने के अपने प्लान का एलान किया है।

Related posts

राफेल से बेहतर हैं जे-20 लड़ाकू विमान, चीन का दावा,पूर्व वायुसेना चीफ ने खोली चीन की पोल

Sayeed Pathan

सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी-नहीं दिया जा सकता 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण,अतार्किक है सरकार की सोच

Sayeed Pathan

बिजनौर के झालू में विभिन्न मांगों को लेकर, भाकियू का धरना जारी,आस-पास के ग्रामीण भी धरने में हुए शामिल

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो