अन्य टैकनोलजी

केंद्र सरकार की मंजूरी- एक जनवरी से 10 की जगह 11 अंको का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर

दिल्ली, टेक डेस्क. डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम की तरफ से मोबाइल नंबर के अंकों में बदलाव की मूंजरी दी गई है। सरकार की मंजूरी के बाद फिक्स्ड लाइन से सेलुलर मोबाइल पर डॉयलिंग पैटर्न में बदलाव हो जाएगा। मतलब अब किसी भी लैंडलाइन से सेलफोन पर कॉल करने से पहले जीरो डॉयल करना अनिवार्य होगा। यह नियम एक जनवरी 2021 से प्रभावी होगा। इससे अब डॉलर नंबर 10 की जगह 11 अंकों का हो जाएगा। आपको बता दें कि अभी तक फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए कॉल किया जा सकता था। इसके अलावा टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलीकॉम कंपनियों को आवंटित मोबाइल नंबर की सीरीज की डिटेल देने का निर्देश दिया है।

10 की जगह 11 अंकों का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर 

मोबाइल नंबर के डॉयलिंग में बदलाव का प्रस्ताव टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ से जारी किया गया था, जिसे डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम की तरफ से मंजूरी दे दी गई है। ट्राई के मुताबिक 10 की जगह 11 अंक के मोबाइल नंबर होने पर देश में मोबाइल नंबर की उपलब्धता बढ़ जाएगी। ट्राई की तरफ से कुछ दिनों पहले सरकार को मोबाइल नंबर में बदलाव के कई प्रस्ताव दिये गये थे। इसमें नया नेशनल नंबरिंग प्लान भी शामिल था। साथ ही TRAI की तरफ से डॉन्गल्स के लिए एक अलग मोबाइल नंबर सीरीज जारी करने की सिफारिश की थी, जिसे 10 की बजाय 13 नंबर करने का सुझाव दिया गया था।

सरकार ने क्यों लिया ऐसा फैसला 

Advertisement

भारत में मोबाइल यूजर की संख्या लगातार तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में नए-नए मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। इसिलए ट्राई की तरफ से मोबाइन नंबर को 10 की जगह 11 करने की लंबे वक्त से मांग की जा रही थी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि मोबाइल नबंर की सीरीज को 10 की जगह 11 अंक किये जाने पर कई करोड़ों की संख्या में नए मोबाइल नंबर तैयार किये जा सकेंगे।

 

Related posts

आठ मिनट में मौके पर पहुँची UP100, दो पक्षों में हो रहे विवाद को कराया शांत

Sayeed Pathan

धर्म निरपेक्षता और संविधानके खिलाफ है नागरिकता संशोधन बिल-अब्दुल्लाह आरटीआई कार्यकर्ता

Sayeed Pathan

खेतों में पराली जलाने वालों पर लगेगा 15000 ₹ तक का जुर्माना, विना रिपर मशीन के प्रयोग करने वाले कम्बाईन मशीन मालिकों के विरूद्ध भी दर्ज होगा मुकदमा -: जिलाधिकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो