टैकनोलजी दिल्ली एन सी आर

नया व्हाट्सएप फीचर- अब अपने व्हाट्सएप से चेक करें PNR स्टेटस, तुरंत मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने अपने सिस्टम को और अपग्रेड कर दिया है. अब आपको टिकट कंफर्म होने के बारे में पता करने के लिए एसएमएस या रेलवे हेल्पलाइन (Railway Helpline) की मदद लेने की जरूरत नहीं है. अब आप अपने WhatsApp से ही वेटिंग लिस्ट (Waiting List) या आरएसी (RAC) की जानकारी ले सकते हैं.

हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के मुताबिक ट्रेन टिकट (Train Ticket) की जानकारी अब आप अपने WhatsApp से भी ले सकते हैं. भारतीय रेलवे ने यात्रियों तक अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए WhatsApp पर जानकारी उपलब्ध कराने का फैसला किया है. पैसेंजर्स के लिए Railofy ने इस सर्विस को शुरू किया है. यह बेहद आसान है.

देश में लंबे समय से वेटिंग लिस्ट (Waiting list) की समस्या को हल करने के लिए, मुंबई बेस्ड स्टार्टअप Railofy ने एक नई सर्विस शुरू की, जो एक पैसेंजर्स के WhatsApp नंबर पर रीयल टाइम पीएनआर स्टेटस और ट्रेन से सफर की जानकारी उपलब्ध कराती है.

रीयल टाइम स्टेटस जान सकते हैं. (Real time status)
अगर आप अपने WhatsApp पर ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस चाहते हैं तो पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एक नंबर सेव करना होता है. इस नंबर पर यूजर जैसे ही अपना पीएनआर नंबर मैसेज करता है. सिस्टम आपके WhatsApp पर सारी जानकारी (रीयल टाइम स्टेटस) आपको भेज देता है.

Advertisement

ऐसे करें चेक
अपने स्मार्टफोन पर फोन नंबर +91 9881193322 को सेव करना होता है.
अब WhatsApp ओपन करें और मैसेज करने के लिए +919881193322 पर सर्च करें.
चैट बॉक्स ओपन होने के बाद, सिर्फ PNR नंबर मैसेज के तौर पर भेजें.
इसके बाद, Bot मेंबर्स की पुष्टि के साथ जवाब देगा.
आपको अब ऑटोमैटिकली ट्रेन में अपडेट मिलते रहेंगे.
इसमें यह भी सुविधा मिलती है (Train related Information)
Railofy अपने यूजर्स को ट्रेन से जुड़ी कई तरह की जानकारियां देता है. ट्रेन में बैठने से पहले बुकिंग स्टेटस, बोर्डिंग टाइम, सीट डिटेल्स आदि की जानकारी पा सकते हैं. ट्रेन खुलने पर आप ट्रेन के देरी से या समय से चलने की जानकारी ले सकते हैं.

इसमें expected arrival time और next station की जानकारी पा सकते हैं. कंपनी यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त देती है. अगर आप इस सर्विस को रोकना चाहते हैं तो कभी भी रोक सकते हैं, बस आपको +91 9881193322 पर ही Stop मैसेज करना होता है.

Related posts

प्रवासी मज़दूरों के मामले में इन दो राज्य की सरकारों को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

Sayeed Pathan

ये डॉक्टर न किसी का किया इलाज,न ही गया घूमने,फिर भी हुआ कोरोना पाज़ीटिव !

Sayeed Pathan

प्रधानमंत्री आवास योजना :: सस्ते में घर खरीदने का सुनहरा मौका

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो