अन्य राजनीति

कांग्रेस पार्टी की नसों में आजादी के आन्दोलन एवं किसानों-मजदूरों के आन्दोलन का रक्त बहता है- प्रियंका गांधी

  • कांग्रेस पार्टी की नसों में आजादी के आन्दोलन एवं किसानों-मजदूरों के आन्दोलन का रक्त बहता है-प्रियंका गांधी
  • कांग्रेस के स्थापना दिवस कार्यक्रम को यूपी सरकार की पुलिस ने रोका, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को माल्यार्पण तक नहीं करने दिया गया।
  • प्रदेश कार्यालय से निकल रही कांग्रेस संदेश पदयात्रा रोके जाने पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू समेत कई नेता प्रदेश कार्यालय पर उपवास पर बैठे।
  • कांग्रेस के स्थापना दिवस पर यूपी पुलिस ने कई जिलों में कांग्रेस संदेश यात्रा रोकी
  • स्थापना दिवस पर कांग्रेस हर विधानसभा में कर रही है कांग्रेस संदेश पदयात्रा
  • कई जिलों में हुई गिरफ्तारी, हिरासत में लिए गये कांग्रेस के नेता
  • जगह-जगह पुलिस ने किया बल प्रयोग, तीन दिवसीय पदयात्रा को रोकने की कोशिश
  • गाय बचाने, किसान बचाने के लिए कांग्रेसजन संकल्पित हैं, योगी सरकार की तानाशाही से नहीं डरेंगे, संघर्ष करेंगे- अजय कुमार लल्लू

लखनऊ । भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के स्थापना दिवस के मौके पर आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में परम्परागत तरीके से सेवादल द्वारा ध्वजवंदन व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस मौके पर मौजूद कांग्रेसजनों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू ने कांग्रेस की 136वीं वर्षगांठ पर सभी कांग्रेसजनों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हम सबके लिए बहुत ही गर्व का दिन है। उन्होने कहा कि आजादी के आन्दोलन से लेकर स्वतंत्रता के बाद महात्मा गांधी जी, इन्दिरा गांधी जी और राजीव गांधी जी जैसे महापुरूषों ने अपने खून से इस देश की मिट्टी को सींचा है। नेहरू जी, सरदार पटेल, मौलाना आजाद सरीखे नेताओं ने इस देश केे विकास में अपना शतप्रतिशत योगदान देकर देश को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। कांग्रेस की शानदान और जानदार विरासत और उसके ऐतिहासिक कार्यों से राष्ट्र आज विश्व पटल पर स्थापित है। उन्होने कहा कि आज कुछ लोकतंत्रविरोधी शक्तियां संविधान, संवैधानिक संस्थाओं को कुचलना चाहती हैं। अपने अधिकारों के लिए जब कोई आवाज उठाता है तो उस पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाता है। देश का किसान आज दिल्ली के बार्डर पर अपने अधिकारों के लिए डटा है और जान दे रहा है। योगी जी गाय माता को गुड़, चना और रोटी खिलाकर फोटो खिंचाते हैं और वायरल करते हैं लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि प्रदेश की गौशालाओं में योगी सरकार की भ्रष्टाचारी नीति, उदासीनता और गाय माता के खाने-पीने और रखरखाव की उचित व्यवस्था न होने से भूख व ठंड से गाय माता मर रही हैं। कमोवेश पूरे प्रदेश में जितने भी गौशालाएं हैं सब भ्रष्टाचार की चपेट में हैं। हमने जब गाय बचाओ-किसान बचाओ पदयात्रा निकाली तो योगी जी ने पुलिस द्वारा पदयात्रा रूकवाकर कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की गयी। ललितपुर से पुलिस ने मुझे लखनऊ लाकर घर में कैद कर दिया और भारी पुलिस की नाकेबन्दी कर दी है। उन्होने कहा कि योगी सरकार लोकतंत्र की हत्या कर रही है। संवैधानिक अधिकारों का हनन कर रही है। उन्होने कहा कि कांग्रेसजनों ने गाय माता को बचाने और किसानों को बचाने का संकल्प लिया है। हम डरेंगे नहीं, तानाशाही से लड़ेंगे। भाजपा की लेाकतंत्र विरोधी मानसिकता को जन-जन तक पहुंचायेंगे।

ध्वजारोहण के उपरान्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में कांग्रेसजन ‘कांग्रेस संदेश यात्रा’ निकालकर हजरतगंज(जीपीओ पार्क) स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के लिए प्रदेश मुख्यालय से निकलते ही भारी पुलिस बल द्वारा रोक दिया गया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को माल्यार्पण तक नहीं करने दिया गया। पदयात्रा रोके जाने पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू एवं वरिष्ठ नेताओं की पुलिस से नोंक-झोंक व बहस हुई। प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष मौजूद पुलिस अधिकारियों से रोेके जाने का कारण बताने व आदेश दिखाने की बात करते रहे। पुलिस अधिकारी न कोई कारण बता पाये और न केाई शासन का आदेश दिखा पाये और यही कहते रहे कि आप माल्यार्पण के लिए प्रतिमा स्थल तक नहीं जा सकते, ऊपर का आदेश है। इसके उपरान्त श्री अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में कई वरिष्ठ नेता एवं सैंकड़ों की संख्या में कंाग्रेसजन प्रदेश कार्यालय पर उपवास पर बैठ गये।

कांग्रेस स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में योगी सरकार के इशारे पर पुलिस द्वारा रोके जाने पर कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी जी ने ट्वीट कर कहा कि – ‘‘कांग्रेस पार्टी की नसों में आजादी के आन्दोलन एवं किसानों-मजदूरों के आन्दोलन का रक्त बहता है। हमारे स्थापना दिवस पर यूपी में हमें महापुरुषों का माल्यार्पण करने, संदेश यात्रा निकालने से रोका जा रहा है। नेताओं, कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार, नजरबंद किया जा रहा है। ये लोकतंत्र की हत्या है।

कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस पर कांग्रेस ने हर विधानसभा में कांग्रेस संदेश पदयात्रा का आयोजन किया था किन्तु प्रदेश की योगी सरकार के इशारे पर उ0प्र0 की पुलिस ने कई जिलों में कांग्रेस संदेश यात्राएं निकालने से रोकीं।

Advertisement

कई जिलों में कांग्रेसजनों को पुलिस ने हिरासत मंे लिया और गिरफ्तार किया। जौनपुर, इलाहाबाद, गौतमबुद्धनगर, गोरखपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में पदयात्रियों को पुलिस द्वारा रोका गया और गिरफ्तारियों की गयी। गाजियाबाद में पुलिस ने लाठीचार्ज किया। वहीं कई जिलों की विधानसभाओं में पुलिस की भारी नाकेबंदी के बावजूद पदयात्रा निकाली गयी जिनमें सोनभद्र की दुद्धी वि0स0, मिर्जापुर वि0स0, बस्ती सदर, संतकबीरनगर, गोरखपुर की चिल्लूपार, आजमगढ़ की सगड़ी, बलिया, सुल्तानपुर सदर, बाराबंकी की रामनगर, लखनऊ के बख्शी का तालाब, जौनपुर के मड़ियाहूं, लखीमपुर की खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, हापुड़, वाराणसी दक्षिण आदि विधानसभाओं में पदयात्राएं निकाली गयीं।

प्रदेश मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, पूर्व विधायक श्री श्याम किशोर शुक्ल, पूर्व मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, श्री सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, डा0 प्रमोद कुमार पाण्डेय, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री रमेश शुक्ला, श्री दिनेश सिंह, श्री अनूप गुप्ता, श्री अनिल यादव, श्री शाहनवाज आलम, श्री रमेश मिश्रा, श्री मुकेश सिंह चैहान, श्री वेद प्रकाश त्रिपाठी, श्री आलोक प्रसाद, श्रीमती ममता चैधरी, श्री प्रमोद सिंह, श्री शिव पाण्डेय, श्री अनीस अंसारी, श्री बृजेन्द्र कुमार सिंह, डा0 जियाराम वर्मा, श्री मनोज यादव, श्री ब्रजेश सिंह, श्री दिलप्रीत सिंह, श्री राजेश सिंह काली, श्री सत्यदेव सिंह, श्री छोटेलाल चैरसिया, श्री के0के0 पाण्डेय, श्री पंकज तिवारी, श्री सत्यदेव सिंह, श्री के0के0 आनन्द, श्रीमती रफत फातिमा, श्री अंशु अवस्थी, श्री प्रदीप सिंह, श्री विजय बहादुर, श्री जावेद अहमद, श्रीमती प्रियंका गुप्ता, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती सिद्धिश्री, श्रीमती माया चैबे, श्रीमती राशिदा रिजवान, श्री सचिन रावत, श्री शमशाद आलम, श्री आशुतोष मिश्र, सुश्री वंदना सिंह, सुश्री आस्था तिवारी, श्री आलोक रैकवार, श्री अयूब सिद्दीकी, मो0 तलहा, श्री विजय कनौजिया, श्री शोएब खान सहित सैंकड़ों की संख्या में कंाग्रेसजन शामिल रहे।

Related posts

निर्भया मामला-चलती बस में 21 मिनट में 6 लोग नहीं कर सकते रेप :-दोषी अक्षय के वकील

Sayeed Pathan

कोरोना वायरस को लेकर भारत ने तोड़ी चुप्पी,कहा इसे लैब में किया गया था तैयार,,इस टिप्पणी पर भारत के साथ आए 62 देश

Sayeed Pathan

हर रोज़ जानिए अपना राशिफल,क्या कहता है आज आप का राशिफल

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो