उतर प्रदेश लखनऊ

योगी सरकार की नई आबकारी नीति लागू, एक अप्रैल से महंगी हो जाएगी शराब

लखनऊ. यूपी की योगी सरकार कैबिनेट ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी है. सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति को मंजूरी दी है. अब 1 अप्रैल, 2021 से राज्य में अंग्रेजी शराब महंगी हो जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार अंग्रेजी शराब के क्वार्टर पर करीब पांच रूपये का इजाफा होगा. हालांकि, देशी शराब की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है. साथ ही बीयर के अधिकतम विक्रय मूल्य में भी कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है.

नैनी जेल में रंग ला रही है ‘मोबाइल पकड़वाओ, इनाम पाओ’ स्कीम, मिल रहे हैं ये फायदे

राज्य सरकार ने तय किया है कि देशी शराब को टेट्रा पैक (मोटे कागज की पैकिंग) में भी बेचा जाएगा. टेट्रा पैक में देसी शराब का पउवा 85 रूपये में शराब पीने वाले खरीद सकेंगे. अब हवाई अड्डों पर खुलने वाले प्रीमियम रिटेल स्टोर पर भी अंग्रेजी शराब और बीयर के महंगे ब्राण्ड मिलेंगे. साथ ही यहां पर देश में बनी शराब की भी बिक्री होगी.

Advertisement

यूपी सरकार की वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए घोषित नई आबकारी नीति के तहत देसी व अंग्रेजी शराब की लाइसेंस फीस में 7.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी. जबकि, बीयर की फुटकर दुकानों के लिए प्रदेश सरकार ने लाइसेंस फीस में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है.

प्रदेश सरकार की नई आबकारी नीति के तहत अब 16 बोतल से अधिक शराब या बीयर अपने पास रखने के लिए प्रदेश सरकार से व्यक्तिगत होम लाइसेंस लेना होगा. इन्हें हर साल 12,000 रूपये की लाइसेंस फीस और प्रतिभूति धनराशि 51,000 जमा करनी होगी. प्रदेश सरकार की नई आबकारी नीति 1 अप्रैल, 2021 से लागू होगी.

 

Related posts

लव जिहाद अध्यादेश को यूपी कैबिनेट की मंजूरी, धर्म परिवर्तन और अंतर्धार्मिक शादी के लिए डीएम की इजाजत जरूरी

Sayeed Pathan

यूपी के लॉकडाउन शहरों में 24 घंटे खुले रहेंगे ATM, बैंको का समय होगा सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक

Sayeed Pathan

हाथरस गैंगरेप मामले की जांच रिपोर्ट आज नहीं सौपेगी एसआईटी, 10 दिन की और मिली मोहलत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो