संतकबीरनगर स्वास्थ्य

कोविन पोर्टल पर टीकाकरण का डाटा फीड करने के लिए, प्रशिक्षित हुए डाटा हैण्‍डलर

  • डाटा हैण्‍डलर को दिया गया प्रशिक्षण, विविध जानकारियों से हुए रुबरु
  • वैक्‍सीनेशन के दौरान सेशन साइट पर हर टीके  की इण्‍ट्री की जाय

संतकबीरनगर । कोविड- 19 के वैक्‍सीनेशन के दौरान कोविन पोर्टल पर लाभार्थियों का डाटा मैनेज करने के लिए जनपद के सभी ब्‍लाक क्षेत्र के बीपीएम व डाटा हैण्‍डलर को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान उन्‍हें टीकाकरण के दौरान कोल्‍ड चेन हैण्‍डलिंग के साथ डाटा हैण्‍डलिंग व अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं की जिम्‍मेदारियों से अवगत कराया गया।

अपर निदेशक स्‍वास्‍थ्‍य डॉ सी के शाही के निर्देशन में डाटा हैण्‍डलर को प्रशिक्षण देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने कहा कि कोविड टीकाकरण एक राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में कोई लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। सभी केन्‍द्रों पर कोल्‍ड चेन हैण्‍डलर के साथ ही डाटा हैण्‍डलर भी होगा। इनकी निगरानी का दायित्‍व ब्‍लाक स्‍तर पर अधीक्षक / प्रभारी चिकित्‍साधिकारी के साथ ही बीपीएमयू इकाई का होगा। वैक्‍सीनेशन के दौरान हर लाभार्थी का डाटा वैक्‍सीनेटर मैनेज यूजर के लिंक में जोड़ दिया जाएगा। वैक्‍सीन लगने के बाद वैक्‍सीनेटर लाभार्थी के खाने में टिक कर देगा कि उक्‍त लाभार्थी को टीका लग गया है। जिला वैक्‍सीन मैनेजर व कोल्‍ड चेन प्रबन्‍धक ईविन / यूएनडीपी सुशील कुमार मौर्या ने कहा कि ईविन आनलाइन वैक्‍सीन की उपलब्‍धता व तापमान निगरानी करता है। जबकि कोविन पोर्टल वैक्‍सीन वितरण व मैनेजमेण्‍ट लाभार्थियों व वैक्‍सीनेटरों के रजिस्‍ट्रेशन, सेशन के लोकेशन तथा लाभार्थी के मोबाइल पर मैसेज देने के साथ अन्‍य चीजों की भी निगरानी करता है। इस दौरान डिप्‍टी डीआईओ डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि जिले में कुल 6808 सरकारी व निजी क्षेत्र के हेल्‍थ वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्‍य है। जिनकी डाटा फीडिंग पोर्टल पर हो चुकी है। इस दौरान यूपीटीएसयू ( उत्‍तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई ) के जिला टेक्निकल स्‍पेशलिस्‍ट तथा यूनीसेफ के जिला समन्‍वयक ने भी प्रशिक्षणार्थियों को तकनीकी विषय पर जानकारी दी।

प्रशिक्षण के दौरान बीपीएम अभय त्रिपाठी, अशोक कुमार यादव, रविकान्‍त, राजेश पाण्‍डेय, विनय श्रीवास्‍तव, दिव्‍या श्रीवास्‍तव, आनन्‍द मौर्या के साथ ही डाटा इण्‍ट्री आपरेटर धुव सिंह, अभिषेक, अबुल कलाम, कृष्‍णा भटनागर, राजू, संजय, अमित के साथ ही साथ अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

लाभार्थी को 30 मिनट अवलोकन कक्ष में रखें

डिप्‍टी डीआईओ डॉ ए के सिन्‍हा ने कहा कि लाभार्थी को टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक अवलोकन कक्ष में रखने के नियम का कड़ाई से पालन कराएं। किसी भी दशा में लाभार्थी को 30 मिनट से पहले टीकाकरण केन्‍द्र से बाहर न निकलने दिया जाय। अगर कोई भी इस नियम का अनुपालन नहीं करता है तो इसकी सूचना तुरन्‍त ही सुरक्षा कर्मियों को दें।

इण्‍ड सेशन बटन को लेकर रहें सतर्क

कोविन पोर्टल पूरे टीकाकरण के दौरान खुला रहेगा। इस पोर्टल पर सेशन स्‍टार्ट व इण्‍ड सेशन का भी एक बटन होगा। इस बटन को दबाने में पूरी तरह से सावधानी बरतें। बटन को तब तक न दबाया जाय, जब तक लाभार्थियों के टीकाकरण के बाद सेशन के समाप्ति की आधिकारिक घोषणा न हो जाय। अगर किसी भी स्थिति में यह बटन दब जाएगा तो उस दिन का केवल वही अन्तिम डाटा मान लिया जायेगा।

Advertisement

इन बातों का रखें खास खयाल

वैक्‍सीन का तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियश ही रखें।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखी जाए वैक्‍सीन।

ईविन आनलाइन पोर्टल से की जाए तापमान की निगरानी।

किसी भी दशा में तापमान कम या ज्‍यादा न हो।

बिजली कटौती की दशा में तुरन्‍त बैकअप की व्‍यवस्‍था करें।

केन्‍द्र पर वाई – फाई नेटवर्क की उपलब्‍धता सुनिश्चित करें।

Related posts

ब्लड प्लाज्मा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए, जिलाधिकारी ने सीएमओ को दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के 443 पंचायत भवन और 450 सामुदायिक शौचालयों का, मुख्यमंत्री ने वर्चुअल कांफ्रेंसिंग से किया लोकार्पण

Sayeed Pathan

कटहल खाने के ये पाँच फायदे,, जानकर हैरान रह जाएंगे आप :-दिल्ली से रोज़ी की रिपोर्ट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो