संतकबीरनगर स्वास्थ्य

8 माह 29 दिन बाद इन्‍तजार खत्‍म , जिले में पहुंची कोरोना वैक्‍सीन की 7500 डोज

  • 14 अप्रैल को जिले में पहला कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद से ही था वैक्‍सीन का इन्‍तजार
  • कड़ी सुरक्षा में देर शाम तक वैक्‍सीन लेकर पहुंचे डिस्ट्रिक्‍ट वैक्‍सीन स्‍टोर, डीएम ने किया रिसीव

संतकबीरनगर । कोरोना वैक्‍सीन के इन्‍तजार की घडि़यां 8 माह 29 दिन बाद खत्‍म हो गईं। जनपद में कोरोना वैक्‍सीन की 7500 डोज बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच जनपद में पहुंची। कड़ी सुरक्षा में गोरखपुर मेडिकल कालेज में स्थित स्‍टेट वैक्‍सीन स्‍टोर से देर शाम वैक्‍सीन जनपद मुख्‍यालय पर पहुंची। इसे जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने रिसीव करके कड़ी सुरक्षा के बीच डिस्ट्रिक्‍ट वैक्‍सीन स्‍टोर में रखवाया।

गत वर्ष 14 अप्रैल 2020 को जनपद में कोरोना का पहला रोगी मिलने के बाद से ही लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन का इन्‍तजार था । जनपद वासियों का यह इन्‍तजार आज समाप्‍त हुआ। गोरखपुर मेडिकल कालेज स्थित स्‍टेट वैक्‍सीन स्‍टोर से वैक्‍सीन लेने के लिए रेफ्रीजरेटर युक्‍त वाहन को आईओ वीरेन्‍द्र बहादुर तथा सुरक्षा के लिए 1 इंस्‍पेक्‍टर और 3 साशस्‍त्र पुलिसकर्मियों को पूरे विधि विधान के साथ जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने हरी झण्‍डी दिखाकर रवाना किया। वैक्‍सीन वाहन मेडिकल कालेज स्थित स्‍टेट वैक्‍सीन सेण्‍टर पहुंचा वहां से वैक्‍सीन लेकर देर शाम जनपद वैक्‍सीन स्‍टोर में पहुंचा, जहां जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल, सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह, एसीएमओ डॉ मोहन झा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा, डिस्ट्रिक्‍ट वैक्‍सीन मैनेजर ईविन सुशील कुमार मौर्या की निगरानी में इन वैक्‍सीन को डीप फ्रीजर में रखवाया गया। यह वैक्‍सीन 2 से लेकर 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच रखी जाएगी। गुरुवार को यह वैक्‍सीन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर बने वैक्‍सीन स्‍टोर में रखी जाएगी।

6808 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को लगेगी वैक्‍सीन

प्रथम चरण में यह वैक्‍सीन जनपद के कुल 6808 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को लगाई जाएगी। इनमें सरकारी व प्राइवेट स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी शामिल हैं। 16 जनवरी से यह वैक्‍सीनेशन का कार्य होना है। इसके लिए आवश्‍यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को वैक्‍सीन लगाने के बाद चरणबद्ध तरीके से अन्‍य लोगों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी।

Advertisement

10 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर लगेगी वैक्‍सीन

यह वैक्‍सीन जनपद की 10 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर लगाई जाएगी। इसके लिए कुल 25 बूथ बनाए गए हैं। 16 जनवरी को जनपद के प्रथम चरण के लाभार्थियों प्राइवेट व सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं को लगाई जाएगी। जिला वैक्‍सीन स्‍टोर समेत कुल 10 कोल्‍ड चेन स्‍टोर में वैक्‍सीन को रखने की व्‍यवस्‍था की गई है। वैक्‍सीन के तापमान की निगरानी ईविन के द्वारा की जाएगी।

14 अप्रैल को मिला था पहला कोरोना पाजिटिव

जनपद में पहला कोरोना पाजिटिव मरीज 14 अप्रैल को मिला था। वह 27 मार्च को दिल्‍ली मरकज से लौटा था तथा घर में छिपकर रह रहा था। ग्राम प्रधान की शिकायत पर चोरहा गांव के उस 71 वर्षीय बुजुर्ग को 11 अप्रैल को जिला अस्‍पताल में लाकर क्‍वारंटाइन किया गया था। उसकी पहली रिपोर्ट निगेटिव आई थी। बाद में दूसरी रिपोर्ट ली गई, जिसमें 14 अप्रैल को वह कोरोना पाजिटिव पाया गया था। उसे इलाज के लिए बस्‍ती स्थित कोरोना हास्पिटल में भेजा गया था। उसकी तीसरी रिपोर्ट तकरीबन 1 माह बाद कोरोना निगेटिव आई थी।

Related posts

टीबी मुक्त भारत- क्षय रोगी खोजी अभियान के दूसरे चरण में मिले 71 पाजिटिव

Sayeed Pathan

प्रधानमन्‍त्री मातृ वन्‍दना योजना में संतकबीरनगर जिला प्रदेश में 14वें स्‍थान पर

Sayeed Pathan

डेंगू व संचारी रोगों से बचाव एवं नियंत्रण हेतु, सभी अधिकारी चलाएं जनजागरूकता अभियान-:जिलाधिकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो