अन्यउतर प्रदेशविज्ञापन

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन, प्रत्याशी ने इतने से ज्यादा भरा पर्चा तो सभी पर्चा हो जाएगा खारिज़

लखनऊ । इस बार पंचायत चुनाव में हर गांव से प्रधान पद के लिए 57 लोग पर्चा भर सकेंगे। पहले प्रधान पद की दावेदारी के लिए 47 ´पर्चे ही भरे जा सकते थे। जिला निर्वाचन पंचायत को शासन से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिये गाइड लाइन मिल गई है। पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड मेंम्बर, जिला पंचायत सदस्य के लिये अलग-अलग चुनाव प्रक्रिया आई है। जिसमें सबसे बड़ी राहतभरी खबर दावेदारों के लिये हैं वह जल्दबाजी न करें और तय तारीख पर अपना नामांकन करायें।

गांव-गांव पदों के साथ उनकी संख्या भी निर्वाचन आयोग ने भरपूर की है। इसमें एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे। वहीं बीडीसी के लिये 36 पर्चा, ग्राम प्रधान के लिये 57 व जिला पंचायत सदस्य के लिये 53 लोग पर्चा भर सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्षों में संख्या 45 से 47 रहती थी लेकिन इस बार बढ़ा दी गई है। अब लोगों का मौका खाली न जायेगा वह भी अपनी दावेदारी कर सकेंगे और चुनाव लड़ सकेंगे।

एक पद पर चार से ज्यादा नहीं भरा जायेगा पर्चा
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन जारी हो गई है। जिसमें साफ कर दिया है कि इस बार चाहे ग्राम प्रधान पद का चुनाव हो चाहे बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव हो। इसमें एक व्यक्ति चार से ज्यादा पर्चा नहीं भर सकेगा। चार सेे ज्यादा पर्चा भरे तो स्वता ही सभी पर्चा निरस्त कर दिये जायेंगे। – डॉ. प्रमेंद्र सिंह पटेल, सहायक चुनाव अधिकारी पंचायत बदायूं कहते हैं कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग से गाइड लाइन जारी हो गई है। गाइड लाइन साफ कर दिया है किस पद पर कितने लोग दावेदार हो सकते हैं और पर्चा एक व्यक्ति चार ही भर सकेगा। गाइड लाइन के अनुसार प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं।

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

वृक्षमित्र की अनोखी नवरात्रि- 25 हजारवां पेड़ लगाकर किया नवरात्रि का शुभारंभ

Sayeed Pathan

इटावा :: ई- चालान प्रशिक्षण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का किया गया आयोजन

Sayeed Pathan

कागजी हैं मुख्यमंत्री योगी के दावे, जमीनी सच से कोई लेना देना नहीं है- पीएल पुनिया

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!