टैकनोलजी

अब बिना नेटवर्क के भी चलेगा इंटरनेट, Google का नया ऐप लांच

नई दिल्ली । Google ने एक नया ऐप लॉन्च किया है। इसका नाम WifiNanScan है। इस ऐप की मदद से यूजर बिना ब्लूटूथ और वाईफाई के अपने आसपास के स्मार्टफोन समेत अन्य डिवाइस को कनेक्ट कर पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें, तो फोन में नेटवर्क ना होने के बावजूद ऐप की मदद से इंटरनेट और वाई-फाई वाले सारे काम हो जाएंगे। हालांकि Google का नया ऐप WifiNanScan फिलहाल डेवलपर्स के लिए बनाया गया है, जिससे Wifi Aware के साथ एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है।

इन स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा ऐप

अगर आप Wifi Aware के बारे में नहीं जानते हैं, तो बता दें कि यह एक Neighbour Awareness Networkig है, जो बिना किसी एक्सटर्नर डिवाइस के एक स्मार्टफोन को दूसरे से कनेक्ट करने में मदद करता है। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक WifiNanScan ऐप सेलेक्टेड स्मार्टफोन पर ही चल सकेगा, जो एंड्राइड 8 और उससे हायर वर्जन को सपोर्ट करते हैं। इस ऐप की मदद से यूजर बिना ब्लूटूथ और वाईफाई के आपस में मैसेज और डेटा शेयर कर पाएंगे। Google के दावे के मुताबिक ये ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है। इस ऐप की मदद से यूजर्स नेटवर्क की मदद से सुरक्षित तरीके से प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं।

यूजर्स को होंगे ये फायदे

Google ऐप के फोन में इंस्टॉल होने पर यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर लॉग-इन नहीं करना होगा। कंपनी का दावा है कि Wifi Aware ऐप की मदद से  बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग और मूवी टिकट बुक कर पाएंगे। मतलब अगर आपके फोन में इटरनेट कनेशन नहीं मौजूद है, तब भी इंटरनेट वाले सारे काम किये जा सकेंगे। Google के इस ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकेगा। यह ऐप एक मीटर से लेकर 15 मीटर तक के दायरे तक काम करता है।

Advertisement
SourceJnn

Related posts

आज दोपहर 12 बजे लांच होगा वीवो का ये धांसू फोन,इस कीमत में ये है प्रीमियम फीचर

Sayeed Pathan

भारत के इस राज्य में मिला सैकड़ो टन लिथियम का भण्डार, जानिए भारत के लिए क्यों है यह अहम खोज

Sayeed Pathan

भारतीय उपग्रह एस्ट्रोसैट ने ढूंढी नई `किरण` लेकिन ये धरती से है बहुत दूर..

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो