संतकबीरनगर

होलिका दहन को लेकर दो संप्रदायों के बीच उपजे विवाद का, सदर तहसीलदार राजेश अग्रवाल ने मौके पर किया निस्तारण

मोहद्दीनपुर मगहर संतकबीरनगर। गुरुवार को ग्राम मोहद्दीनपुर में उपजेे विवाद को लेकर उस समय जिला प्रशासन के हाथ पांव फूलने लगे जब दो संप्रदायों में होलिका दहन को लेकर जमीनी विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई, मौके की नजाकत और स्थिति गम्भीर होते देख पूर्व प्रधान मोहम्मद असजद ने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को इसकी सूचना दी और इस सूचना पर जिला प्रशासन के निर्देश पर सदर तहसीलदार राजेश अग्रवाल मय फोर्स अपनी सहयोगी टीम के साथ मौके पर पहुँच गए और दोनों सम्प्रदाय के संभ्रांत व्यक्तियों के बीच मामले को अस्थायी रूप से निस्तारण कर लोगों के बीच एक मिसाल कायम कर दी ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को उक्त गांव में अचानक माहौल उस समय खराब हो गया, जब दो संप्रदाय आमने-सामने हो गए मामला होलिका दहन के जमीन को लेकर था ।
इतने में खलीलाबाद सदर तहसीलदार राजेश कुमार अग्रवाल को अपने मातहतों के माध्यम से पता चला की पूर्व प्रधान के द्वारा सूचना मिली कि होलिका दहन को लेकर दो संप्रदाय आपस में भिड़ जाने पर तुले हुए हैं, इतना सुनने के तुरंत बाद तहसीलदार  मय फोर्स एवं अपनी टीम कानूनगो दो लेखपाल को लेकर मौके पर पहुँच गए ।

एक पक्ष का कहना था कि बंजर की भूमि पर पिछले वर्ष होलिका जली थी, आज उसी भूमि पर सम्मत स्थापित करने पर दूसरे पक्ष विवाद कर रहे हैं । तहसीलदार खलीलाबाद ने सभी अभिलेखों, होलिका दहन स्थल का निरीक्षण करने के बाद दोनो संप्रदायों के जिम्मेदार व्यक्तियों से बातचीत की और स्पष्ट शब्दों में निर्देश दिया कि कोई भी नई परंपरा कायम नहीं की जाएगी, होली का त्योहार खुशी से मनाए दूसरे पक्ष की भावना का भी ख्याल रखे, कोई भी कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करेगा तो प्रशासन कड़ी करवाई करेगा।

मौके पर उपस्थित चौकी इंचार्ज को अग्रवाल ने निर्देश दिया कि दोनो पक्षों से 5/5 संभ्रांत व्यक्तियों को जिम्मेदारी दे कि दोनो पक्षों के त्योहार में कोई भी व्यक्ति खलल न डाले,इस निर्णय पर सभी लोगो ने ताली बजाकर सहमति जताई, राजेश अग्रवाल का आभार जताया एवं उनकी बातों को मानकर शांति पूर्वक होलिका दहन करने की बात कही,।

वहीं मोहद्दीनपुर के पूर्व ग्राम प्रधान ने बताया कि

सांप्रदायिक सौहार्द ना बिगड़े इसलिए अधिकारियों की बात को मान लिए हैं लेकिन होलिका दहन व होली का त्यौहार बीत जाने के बाद पुनः इस मामले पर अधिकारियों के बीच अपनी बात रखेंगे और इस पर चर्चा की जाएगी, जैसा कि तहसीलदार श्री अग्रवाल ने अस्वासन दिया है, होलिका दहन करने वाली जगह के लिए अधिकारियों के बीच आम जनता के सहयोग और उनके विचारों के आदान-प्रदान से कहीं ऐसी जगह होलिका दहन को स्थान दिए जाने की बात रखी जाएगी जिससे दोनों संप्रदाय आपस में सांप्रदायिक सौहार्द बना कर त्यौहार को मिलजुल कर मना सकेंगे ।
इस मौके पर मगहर चौकी इंचार्ज,आनंद सिंह अपने सिपाहियों के साथ मुस्तेदी दिखाई, इस मौके पर पुलिस बल एवं कानूनगो निजामुद्दीन खान लेखपाल सर्वेश सिंह लेखपाल प्रवीण कुमार समेत ग्राम प्रधान मोहद्दीनपुर आदि मौजूद रहे ।

Advertisement

Related posts

मिशन शक्ति अभियान -: जिलाधिकारी दिव्या मित्तल से आज महिलाएं एवं बच्चे करेंगे पारस्परिक संवाद 

Sayeed Pathan

सेमरियावां ब्लॉक के ग्राम सभा जगदीशपुर उर्फ लहुरादेवा से नवनिर्वाचित प्रधान के प्रतिनिधि, अनुराग ने समस्त मतदाताओं को दी बधाई

Sayeed Pathan

विकास खंड बघौली के ग्राम पंचायत परसाकला से नवनिर्वाचित प्रधान के प्रतिनिधि, विनोद कुमार ने ग्रामवासियों को आभार व्यक्त कर दी बधाई

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो