उतर प्रदेश लखनऊ

यूपी में साप्ताहिक लॉकडाउन :: पूरे राज्य में हर रविवार को लॉकडाउन, मास्क न पहनने वालों पर 1 हजार जुर्माना

  •  उत्तरप्रदेश सरकार ने मास्क न पहनने वाले लोगों पर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है

 

  • UP Weekend Lockdown Guidelines & Rules:

उत्तरप्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सभी जिलों में मास्क न पहनने पर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश दिया। इसके अलावा उत्तरप्रदेश शासन ने हर रविवार को समूचे राज्य में लॉकडाउन लगाने का भी आदेश दिया है। गुरुवार को उत्तरप्रदेश शासन ने 2000 से अधिक कोरोना केसों वाले जिले में नाईट कर्फ्यू के समय सीमा को भी बढ़ा दिया था।

इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश के साथ ही राज्य की राजधानी लखनऊ में एक हजार बेड वाला नया कोविड अस्पताल स्थापित करने को कहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों और मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारियों के अलावा अपनी टीम-11 के उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में आवश्‍यक निर्देश दिया और कहा कि ”राजधानी लखनऊ में 1000 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल स्थापित किया जाए। डिफेंस एक्सपो आयोजन स्थल इसके लिए बेहतर स्थान हो सकता है। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित की जाए।”

उत्तरप्रदेश सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि पूरे प्रदेश में अब हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा और मास्‍क नहीं पहनने पर पहली बार में एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। राज्‍य सरकार ने सभी ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इस दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे। केवल स्वच्छता संबंधी और आपातकालीन सेवाएं ही संचालित होंगी।
एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने एक बैठक के दौरान लोगों को मास्‍क पहनने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि अगर किसी को पहली बार बिना मास्क पहने पकड़ा जाए तो उस पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाया जाए और अगर वह व्यक्ति दूसरी बार पकड़ा जाए तो दस गुना अधिक जुर्माना लगाया जाए।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम से संबंधित कार्यों में पिछले वर्ष विधायक निधि बहुत उपयोगी सिद्ध हुई थी और इस वर्ष भी कोविड केयर फंड की नियमावली के अनुरूप विधायकों की अनुशंसा पर उनकी निधि का उपयोग कोविड प्रबंधन में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनावों का पहला चरण अत्‍यंत शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और जिन क्षेत्रों में माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई, उन क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों में लिप्त लोगों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि अन्य चरण के चुनावों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया जा सके।

बृहस्पतिवार को भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए बनाई गई कमिटी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस दौरान सीएम ने राज्य के दस जिलों में नाईट कर्फ्यू समेत कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि 2000 से अधिक कोरोना केसों वाले जिलों में रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगाया जाए। साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राज्य के लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के महत्व समझाएं जाएं।(भाषा इनपुट्स के साथ)

Related posts

पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने, पंचायत चुनाव और अपराध नियंत्रण के दृष्टिगत, समस्त पुलिस अधिकारियों/थाना प्रभारियों के साथ की महत्वपूर्ण गोष्ठी

Sayeed Pathan

एसएसपी आकाश तोमर ने किए 05 उपनिरीक्षकों के तबादले

Sayeed Pathan

नवरात्रि दशहरा :: न लगेंगे मेले न बजेगा बैंडबाजा घरों में रख सकेंगे प्रतिमाएं – योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो