अंतरराष्ट्रीय

पुरातत्वविदों द्वारा खुदाई में मिला सोने का खज़ाना, वैज्ञानिक के हाथ लगी ऐतिहासिक खोज

Denmark: डेनमार्क में पुरातत्वविदों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। खोजकर्ता को बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि जिस जगह को वह स्कैन करने जा रहा है, वहां उसे डेनमार्क के इतिहास का सबसे बड़ा खजाना मिलने वाला है।

कोपेनहेगन
पुरातत्वविदों ने जमीन के नीचे छिपे खजाने की खोज की है। डेनमार्क के जेलिंग के पास विन्डेलीव में डिटेक्टरिस्ट Ole Ginnerup Schytz के हाथ यह कामयाबी लगी है। इसके बाद वेजले संग्रहालय के पुरातत्वविदों ने साइट की खुदाई की और वाइकिंग युग से पहले की 22 बेहद कीमती कलाकृतियों की खोज की है। Schytz ने कहा है कि उन्होंने ‘भाग्य’ से इस खजाने का पता लगाया है।

नहीं था खजाने की खोज का अंदाजा
डिटेक्टरिस्ट Schytz अपने क्लासमेट की जमीन को स्कैन करने के लिए अपने मेटल डिटेक्टर के साथ सैर पर निकले थे। उन्होंने बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि वह डेनमार्क के इतिहास के सबसे बड़े खजाने में से एक की खोज करने जा रहा है। TV2 से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह कीचड़ से भरा हुआ था। मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी इसलिए मुझे लगा यह किसी कैन का ढक्कन होगा।

मिला दो पाउंड से ज्यादा सोना
हालांकि यह जानकर बहुत आश्चर्य हुआ कि वह ‘ढक्कन’ नहीं बल्कि जमीन में दबे सोने के 20 से अधिक टुकड़ों में से एक है। खोजकर्ता ने दो पाउंड से अधिक सोने के खजाने को उजागर करने में मदद की, जिसमें कुछ काफी बड़े हैं। उन्होंने कहा कि डेनमार्क का क्षेत्रफल 43,000 वर्ग किलोमीटर है और मैंने डिटेक्टर को ठीक उसी जगह पर रखना चुना जहां यह खजाना छिपा हुआ था। माना जा रहा है कि यह साइट अपने आप में 1500 सालों से भी अधिक पहले एक गांव रहा होगा।

डेनमार्क में अब तक का सबसे बड़ा खजाना
डेनमार्क के राष्ट्रीय संग्रहालय में म्यूजियम इंस्पेक्टर पीटर वांग पीटरसन के अनुसार यह खोज दशकों में डेनमार्क में पाए गए सबसे बड़े खजाने में से एक है। इससे पहले इजरायल में पुरातत्वविदों के हाथ ‘बहुमूल्य खजाना’ लगा था। Israel Antiquities Authority के शोधकर्ताओं ने रामत हा-शेरेन में तेल अवीव के उत्तर में ‘दर्लभ और अप्रत्याशित’ कलाकृतियों की खोज की थी।

Advertisement
SourceNbt

Related posts

आतंकवाद को फैलाने का पाकिस्तान ने भारत पर लगाया बड़ा आरोप, कहा 80 अरब रूपए में RAW ने तैयार किए 700 आतंकी

Sayeed Pathan

खुबसूरत महिला ने ऐसे चलाया शातिर दिमाग, 90 हजार करोड़ रुपये लेकर हो गई फरार

Sayeed Pathan

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड जकी-उर-रहमान लखवी टेरर फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो