टैकनोलजी

स्मार्टफोन में एक सेटिंग से, बार-बार चार्ज करने की झंझट से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली । फोन को बार-बार चार्ज पर लगाकर परेशान है तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है। ऐसा कई बार आपके फोन के साथ होता होगा की आपका फोन बार-बार डिस्चार्ज (Phone discharge) हो जाता हो. ऐसे में बार-बार फोन चार्जिंग पर लगाना पड़ता है। फोन चार्ज करने पर हम नोटिस करते हैं कि कभी फोन जल्दी चार्ज हो जाता है, तो कभी फोन चार्ज होने में काफी समय लग जाता है। फोन चार्जिंग से जुड़ी इसी प्रॉब्लम को आप अपने फोन की एक सेटिंग में चेंज करके दूर कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है ये ट्रिक और कैसे इसके बाद फोन जल्दी चार्ज होने लगेगा:

जानिए फोन को फ़ास्ट चार्ज करने की सीक्रेट सेटिंग
ये सेटिंग फोन के डेवलपर ऑप्शन में होती है, जिसे पहले एक्टिव करना होता है। इस सेटिंग को अप्लाई करने के लिए सबसे पहले फोन की Settings में जाकर About phone में जाएं। यहां पर सबसे नीचे आपको Build number पर 7-8 बार टैब करना होगा। जिसके बाद Developer options आ जाएगा। इस ऑप्शन के अंदर फोन से जुड़ी कई सीक्रेट सेटिंग होती हैं।

जब आपके फोन में Developer options नज़र आने लगे तब इसे ओपन करें। अब Developer options में नीचे की तरफ Networking के ऑप्शन में Select USB configuration का ऑप्शन होता है, इसे ओपन करें।  इसमें MTP ऑटो सिलेक्ट होता है। जहां से आपको Charging को सिलेक्ट करना है। अब आप Charging को सिलेक्ट करके पीछे आ जाएं और फिर Developer options से भी बाहर निकल जाएं। इसके बाद, एक बार फिर इस ऑप्शन में जाकर चेक कर लें कि Charging सिलेक्ट है या नहीं। इसके बाद आपको फोन पहले से फास्ट स्पीड में चार्ज होता नजर आएगा और आपको बार-बार चार्ज पर लगाने के झंझट से छुटकारा भी मिल जाएगा।

 

क्यों इस ट्रिक से फोन फ़ास्ट चार्ज होने लगता है?
दरअसल एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फोन के USB कॉन्फिग्रेशन में मीडिया ट्रांसफर प्रोटोकॉल डिफॉल्ट (MTP) सिलेक्ट होता है। जिसके चलते फोन चार्ज तो होता है, लेकिन ये MTP के ऑप्शन को हमेशा पहले रीड करता है। इसे चेंज करके हमें चार्जिंग का ऑप्शन सिलेक्ट करना होता है।

फ़ास्ट चार्ज करने के लिए चुने ये ऑप्शन 
1. फोन अपडेट करें: फोन जितना पुराना होता जाता है बैटरी चार्जिंग की क्षमता उतनी प्रभावित होती है, जबकि नए फोन में बैटरी तेजी से चार्ज होती है। इसलिए अगर फोन पुराना है भी तो उसे अपडेट करते रहें इससे फोन स्लो नहीं होगा और बैटरी भी दुरुस्त रहेगी।

2. ब्रैंडेड एडाप्टर चुनें: कभी भी गैर ब्रांडेड या यूनिवर्सल चार्जर से फोन को चार्ज न करें। फोन के एक्सेसरीज के साथ मिला एडाप्टर ही फोन को चार्ज करने के लिए यूज करें।

3. जिन सर्विसेज को यूज न करें उन्हें बंद कर दें: फास्ट चार्जिंग के लिए ब्लूटूथ, जीपीएस और वाइ-फाइ सरीखी सर्विसेज को बंद कर दें।

4. चार्जिंग के टाइम फोन यूज न करें: जब भी फोन चार्जिंग पर लगाएं उसका इस्तेमाल न करें क्योंकि चार्जिंग के समय फोन का प्रयोग होने से चार्जिंग स्लो हो जाती है।

Advertisement

Related posts

यमुना एक्सप्रेस-वे पर दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन ! यहां बनेगा हाइस्‍पीड रेल का स्‍टेशन

Sayeed Pathan

Jio ने Vivo के साथ लांच किया, 4G तकनीक से लैस सबसे सस्ता स्मार्टफोन, वो भी 4500 की बेनिफिट के साथ

Sayeed Pathan

अब WhatsApp से ग्रुप ऑडिओ वीडियो कॉल करना हुआ आसान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!