संतकबीरनगर

जागरूकता का परिचय दें अन्त्योदय कार्ड धारक, बनवाएं आयुष्मान कार्ड

  • अभी तक मात्र 4.5 हजार ने ही बनवाए हैं आयुष्मान कार्ड
  • 5 लाख तक के इलाज की मिलती है निःशुल्क सुविधा

संतकबीनगर । मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत जनपद के अन्त्योदय कार्ड धारक ( लाल राशन कार्ड धारक ) का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। जिले में अभी तक ऐसे 4.5 हजार परिवारों ने ही आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं। शासन के काफी प्रयासों के बाद नए आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। लेकिन लोग इसमें अभिरुचि नहीं दिखा रहे हैं। इसलिए सभी अन्त्योदय कार्ड धारकों से यह अनुरोध है कि वह अपना व परिवार के अन्य सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवा लें। इससे पांच लाख तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलती है।

यह जानकारी देते हुए एसीएमओ डॉ. मोहन झा ने बताया कि जनपद में 49 हजार के करीब अन्त्योदय कार्ड धारक हैं। ऐसे सभी अन्त्योदय कार्ड धारक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत से संबद्ध निजी अस्पताल, सरकारी अस्पताल, सहज जनसेवा केंद्र और कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। कार्डधारक किसी भी संबद्ध अस्पताल में भर्ती होने के बाद पांच लाख तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। जिन अन्त्योदय कार्ड धारकों के पास पहले से ही आयुष्मान कार्ड है उन्हें कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं है। जिन अन्त्योदय कार्ड धारकों के पास यह सुविधा नहीं है वह अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवा लें। अन्त्योदय राशन कार्ड में परिवार के जितने भी लोगों के नाम हैं उन सभी का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। इसमें लापरवाही कतई न बरतें।

कार्ड बनवाने के लिए आयुष्मान मित्र से मिलें – डॉ. इन्द्रदेव

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मेंहदावल के अधीक्षक डॉ. इन्द्रदेव गौरव ने बताया कि अगर किसी को भी कहीं से आयुष्मान कार्ड बनवाने में असुविधा हो रही हो तो वह अपने ब्लाक क्षेत्र के आयुष्मान मित्र से सम्पर्क करें। उनके पास अंत्योदय लाभार्थियों का ग्राम तथा वार्डवार डेटाबेस पहले से ही मौजूद है। वहां जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यह बहुत ही लाभकारी है। अन्त्योदय कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आए लाभार्थी ईमान करीम अंसारी ने बताया कि वह सेण्टर पर आकर आयुष्मान मित्र कैलाश त्रिपाठी से मिले और उन्होने उनका आयुष्मान कार्ड सरलता से बनवा दिया तथा इसके फायदे भी बताए। अब उनके परिवार के सभी छ: सदस्य इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से शुक्रवार को मिले 16 कोरोना पॉज़िटिव, मरने वालों की संख्या पहुँची 20

Sayeed Pathan

डीएम ने धान की फसल को क्राफ्ट कटिंग करवाकर, किसानों को किया जागरूक

Sayeed Pathan

कोरोना पॉज़िटिव का परिवार पहुँचा भुखमरी के कगार पर,,मूकदर्शक बने जन प्रतिनिधि और जिला प्रशासन के लोग

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो