अन्य

76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रभक्त के रंग में रंग जाएं, हर घर तिरंगा तिरंगा जरूर फहराएं:- डीएम

संत कबीर नगर । ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के क्रम में गौरवशाली इतिहास, त्याग, बलिदान और राष्ट्रीय एकता की याद दिलाने वाला 76वां स्वाधीनता दिवस समारोह 15 अगस्त 2022 परम्परागत रूप से हर्षोल्लास एवं आकर्षक ढंग से जनपद में मनाया जाएगा। उक्त आशय का निर्देश जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित 15 अगस्त 2022 की तैयारी बैठक के दौरान दिया।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में यह परम्परा रही है कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में दिन भर विविध कार्यक्रमों का आयोजन होता है, जिसके लिए विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारियों को कार्यक्रमों के सुचारू एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी सुनिश्चित की गयी है। इस हेतु सभी सम्बंधित अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए 15 अगस्त के कार्यक्रम को सफल बनायेंगे। जनपद में प्रातः 06 से 08 बजे तक प्रार्थना एवं प्रभातफेरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके पश्चात सभी सरकारी/गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज प्रातः 08 बजे फहराया जाएगा।

यह आयोजन जिला मुख्यालय, तहसील, विकास खण्ड, एवं ग्राम पंचायत, स्तर पर किया जाएगा, उसमें ज्यादा से ज्यादा लोगो को भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा। राष्ट्रीय ध्वज में गुलाब की पंखुड़िया बांध कर फहराया जा सकता हैै। तिरगें झण्डें के अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान के भावपूर्ण गायन की व्यवस्था की गयी है। सांयकाल सूर्यास्त होने से पहले राष्ट्रीय ध्वज को उतारने की भी व्यवस्था की जाएगी। स्वंतत्रता दिवस के अवसर पर 14 एवं 15 अगस्त की रात्रि में सरकारी भवनों, इमारतों एवं स्वतंत्रता संगा्रम से जुड़े एतिहासिक इमारतों को भी प्रकाशमान किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरा देश आदर एवं प्रेम की भावना के साथ ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ मना रहा है। इसी क्रम में इस बार आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक  ‘हर घर तिरंगा’’ सप्ताह मनाया जायेगा। जिसमें हम सबको अपने घरो/दुकानों/प्रतिष्ठानों पर गौरव, सम्मान एवं सच्ची देश भक्ति की भावना के साथ राष्ट्रीय तिरंगा झण्डा को फहराना है। उन्होंने कहा कि हमसब स्वयं अपने घरो पर तिरंगा झण्डा फहरायेगें और अपने आस-पास के लोगो को इसके लिए प्रेरित करेगें। जिलाधिकारी ने विशेष तौर पर फील्ड में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों के माध्मय से गॉवो में आम नागरिको को राष्ट्रीय ध्वज का प्रोटोकॉल जैसे ध्वज का रख रखाव, ध्वज के प्रति आदर, सम्मान एवं देश भक्ति की भावना से जोड़ने तथा सही क्रम में फहराये जाने के तौर तरीको आदि के बारे में बताये जाने के भी निर्देश दिये।

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि ध्वजारोहण के समय सभी विभागाध्यक्ष इस बात का ध्यान देगें कि झंडा कटा-फटा न हो, साफ-सुथरा हो, किसी भी दशा में झंडा उल्टा न टंगने पाये और न ही समय से पूर्व फहराया जाए। इसका उल्लंघन दण्डनीय होगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ निरपेक्षता, समाजिक समरसता, तथा सम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को मजबूत बनाने पर जोर दिया जाएगा, ध्वजारोहण के पश्चात स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास तथा देश पर शहीद हुए देश भक्तो के जीवन की प्रेरक प्रसंग दोहराये जाएंगे।

ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रीय एकता का संकल्प भी सभी विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थों के साथ लेगें। प्रातः 08ः30 बजे से अन्तर्विभागीय समन्वय बनाते हुए आवश्यकतानुसार वृक्षों को रोपित किया जाएगा। प्रातः 09ः30 से 11 बजे तक अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका खलीलाबाद के पर्यवेक्षण में पालिका कर्मियों द्वारा पालिका कार्यालय से विभिन्न वार्डो में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इसी प्रकार अन्य नगर निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिये गये है। शहीद स्मारक स्थलों पर प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक शहीदों, देश भक्तों तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन के प्रेरक प्रसंगों से उपस्थित जनों को अवगत कराया जाएगा, जिससे राष्ट्रीय चेतना विकसित हो। शिक्षण संस्थानों में स्कूली बच्चों का खेल-कूद, वाद-विवाद एवं निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षण सहित अन्य सम्बंधित प्रधानाचार्यो को निर्देशित किया गया है। अपरान्ह 12ः30 बजे से कबीर जन सेवा संस्था एवं व्यापार मण्डल से सौजन्य से जिला चिकित्सालय खलीलाबाद में मरीजों को फल आदि का वितरण कराया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार ने कहा कि हमारे देश का राष्ट्रध्वज हमारे सम्मान का प्रतीक है इससे हम लोगो की संवेदना जुड़ी है हम सबको देश में एकता, अखण्डता और आपसी भाई चारे की भावना को बलवती बनाने में राष्ट्रीय ध्वज के महत्व से बच्चों एवं युवाओं को प्रेरित करने के साथ-साथ कार्यक्रमों में उनकी सहभागिता भी सुनिश्चित करनी है ताकि बच्चों एवं युवाओं में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति आदर, सम्मान एवं देश प्रेम की भावना का विकास हो। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कहीं पर भी राष्ट्रीय ध्वज/तिरंगा झण्डा का किसी भी रूप में अपमान करने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष बलराम यादव, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी अनिरूद्ध कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, पुलिस क्षेत्राधिकारी धनघटा राम प्रकाश , जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी, प्रधानाचार्य राजकीय बालिका डिग्री कॉलेज डा0 डी0पी0 शाही, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द प्रसाद, वरिष्ठ कोषाधिकारी जगनारायण झा, जिला प्रोबेशन अधिकारी डा0 श्वेता त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी विजयश्री, उपायुक्त उद्योग राज कुमार शर्मा, प्रवक्ता रवि प्रकाश, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी चन्द्रशेखर यादव, मुख्य खाद्य औषधि अधिकारी जे0पी0 तिवारी, अधिशाषी अधिकारी नलकूप लालचन्द्र, प्रधानाचार्य प्रभा डिग्री कॉलेज डा0 प्रमोद कुमार त्रिपाठी, अधिशाषी अभियन्ता नगर पालिका सुरेश कुमार मौर्य, प्रधानाचार्या राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज खलीलाबद आशा यादव, जिला बाट माप अधिकारी वी0पी वर्मा, उपक्रीड़ाधिकारी दिलीप कुमार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी मो0 अब्बास, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज, वरिष्ठ पत्रकार एवं सम्भ्रान्त नागरिक शिव कुमार गुप्ता, सर्वदानन्द पाण्डेय, पवन श्रीवास्तव, सहित सम्बंधित अधिकारी मीडिया बन्धु आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

ड्रेजिंग और ठोकर का काम जल्द नहीं शुरू हुआ तो,जिलाधिकारी कार्यालय का ग्रामीण करेंगे घेराव-: चंद्रमणि पांडेय

Sayeed Pathan

UPSC 2015 की टॉपर टीना डाबी ने, पति से तलाक़ के लिए, परिवार न्यायालय में दी अर्ज़ी, 2018 में बनी थी कश्मीरी बहू

Sayeed Pathan

चल यार अब पल्टी मार-महाराष्ट्र का राजनैतिक ड्रामा,

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!