उतर प्रदेशराजनीति

उपचुनाव परिणाम :: 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के आए परिणाम, 4 पर भाजपा का कब्ज़ा , 10 प्वाइंट्स में जानें

Bypoll Results: देश के छह राज्यों की सात सीटों पर 3 नवंबर को उपचुनाव हुए थे। जिसके परिणाम आज (6 नवंबर, 2022) आ चुके हैं। जिन सीटों पर उपचुनाव हुए उनमें यूपी की गोला गोकर्णनाथ  महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, बिहार की मोकामा और गोपालगंज, तेलंगाना की मुनुगोडे, ओडिशा की धामनगर और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट शामिल है।

जानें इससे जुड़े 10 पॉइंट्स

  1. अधिकांश सीटों पर भाजपा और क्षेत्रीय दलों जैसे तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), समाजवादी पार्टी (SP) और बीजू जनता दल (BJD) के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया।
  2. जिन सात सीटों पर उपचुनाव हुए थे, उनमें बीजेपी के पास तीन और कांग्रेस के पास दो सीटें थीं, जबकि शिवसेना और राजद के पास एक-एक सीट थी।
  3. वहीं नतीजों में भाजपा ने यूपी की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की गोपालगंज, हरियाणा की आदमपुर और ओडिशा की धामनगर सीट पर जीत हासिल की है। वहीं एक सीट शिवसेना उद्धव (बाला साहब ठाकरे) की झोली में आई है। बता दें कि ने मुंबई की अंधेरी ईस्ट पर शिवसेना, बिहार की मोकामा सीट पर आरजेडी और टीआरएस ने मुनुगोडे सीट पर जीत हासिल की है।
  4. इस उपचुनाव में मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव ठाकरे ने ऋतुजा लटके को प्रत्याशी बनाया था। उनके समर्थन में राज ठाकरे ने भी अपील की थी। ऐसे में भाजपा ने अपना उम्मीदवार वापस ले लिया था। इससे इस सीट पर चुनाव एकतरफा दिखा।
  5. यूपी की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर जीत हासिल करने के सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह विराट विजय डबल इंजन की भाजपा सरकार की योजनाओं का फल है। उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं और सम्मानित मतदाताओं को हार्दिक बधाई दी।
  6. ओडिशा की धामनगर सीट पर भाजपा ने 9802 वोटों से जीत हासिल की। यहां बीजेपी के सूर्यवंशी सूरज को कुल 80090 वोट मिले।गौरतलब है कि इस सीट पर बिश्नू सेठी बीजेपी विधायक थे लेकिन उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ। भाजपा ने उनके बेटे सूर्यवंशी सूरज को मैदान में उतारा था।
  7. वहीं बिहार की मोकामा विधानसभा सीट पर आरजेडी ने भाजपा को 16,000 से अधिक मतों से मात दी है। इस सीट से आरजेडी प्रत्याशी और बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी की सुमन देवी को हराया।
  8. बिहार की गोपालगंज सीट पर भाजपा की जीत का कारण ओवैसी की पार्टी AIMIM और बसपा का मैदान में होना बताया जा रहा है। गौरतलब है कि गोपालगंज विधानसभा सीट पर आरजेडी के लिए सबसे बड़ा खतरा असदुद्दीन ओवैसी साबित हुए। जहां ओवैसी की पार्टी को 12000 से अधिक वोट मिले जबकि करीब 9000 वोट बीएसपी को भी मिले।
  9. बिहार में हुए उपचुनाव के बाद पूर्व मंत्री और भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अगले लोकसभा में भाजपा बिहार में 40 सीटें जीतेगी।
  10. तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर हुए उपचुनाव टीआरएस को मिली जीत के बाद टीआरएस ने मुनुगोडे की जनता को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि CPI के साथियों को हमारी मदद करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

आज से समाप्त हो जाएगा ग्राम पंचायतों का कार्यकाल, आधी रात के बाद खातों के संचालन पर लग जायेगी रोक

Sayeed Pathan

पंचायत चुनाव के घोषित आरक्षण के फॉर्मूले पर, यूपी सरकार और सत्तारूढ़ भाजपा में जद्दोजहद

Sayeed Pathan

ऐसा होगा सपा का गठबंधन प्लान: सहयोगी दलों को खुश करने के लिए देगी 50 सीट, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा ने की अखिलेश से मुलाकात

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!