उतर प्रदेशलखनऊ

मुख्य सचिव ने लखनऊ विश्वविद्यालय में आयोजित जी-20 कॉन्क्लेव को किया सम्बोधित, जानिए G-20 का क्या है उद्देश्य

लखनऊ: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में लखनऊ विश्वविद्यालय के चाणक्य सभागार में जी-20 कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया।

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि यह गर्व की बात है, दुनिया के 20 ताकतवर देशों का समूह जी-20 का नेतृत्व भारत करने जा रहा है। भारत की अध्यक्षता में 60 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जाएंगी। इन बैठकों में अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित 11 सहभागी समूहों के साथ देश के गैर-सरकारी प्रतिभागी शामिल होंगे। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में 1, आगरा में 4, लखनऊ में 1 और बनारस में 5 जी-20 सम्मेलन आयोजित होंगे। इस प्रकार प्रदेश में कुल 11 सम्मेलन आयोजित होंगे।

उन्होंने कहा कि जी-20 सम्मेलन में शिक्षकों का अहम रोल है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न सरकारी विश्वविद्यालयों एवं निजी विश्वविद्यालयों के चयनित लगभग 125 शिक्षक को जी-20 का एम्बेसडर बनाया गया है। वह प्रदेश के विभिन्न स्थलों पर जाकर लोगों को जी-20 से संबंधित मुद्दों पर प्रशिक्षित एवं जागरूक करेंगे। इसके अलावा उनके द्वारा चित्रकला, वाद विवाद आदि विभिन्न प्रकार की प्रतियोगितायें प्रदेश के अलग-अलग संस्थानों में आयोजित कराई जायेंगी।

उन्होंने कहा कि भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 कान्क्लेव में लोकतंत्र, सबको साथ लेकर विकास करना, जलवायु परिवर्तन, हरित ऊर्जा, डिजिटल इकोनॉमी, आम आदमी की वर्तमान परिस्थितियों में जीवन शैली और विश्व की यौद्धिक स्थिति में नये वैश्विक समीकरण, नारी सशक्तीकरण के विषय पर विचार-विमर्श किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि जी-20 का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के प्रमुख विकसित देशों और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बीच समावेशी सहयोग के महत्व को पहचानना है। यह मंच भविष्य की वैश्विक आर्थिक वृद्धि और समृद्धि हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। जी-20 सम्मेलन में विकसित देशों से आने वाले विशेषज्ञों से क्या सीख सकते हैं, इस पर विचार करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि देश में पिछले 8 सालों में अवस्थापना सुविधाओं में तेजी से विकास हुआ है। आज देश में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक स्वच्छता की स्थिति बेहतर हुई है। मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट का लक्ष्य रखा है। प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें देश के साथ-साथ दुनिया भर के निवेशकों को आमंत्रित किया गया है। आने वाले समय में भारत भी विकसित राष्ट्र की श्रेणी में शामिल होगा, जिसमें उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

इस कार्यक्रम में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुधीर एम. बोबड़े, सचिव नगर विकास रंजन कुमार सहित प्रदेश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के वरिष्ठ अध्यापक, अलग-अलग क्षेत्रों के शिक्षाविद् आदि उपस्थित थे।

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

यूपी में कोरोना से मौत के मामले में ये पाँच जिला है टॉप पर

Sayeed Pathan

कांग्रेस ने यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए, इन दो प्रत्याशियों को उतारकर लगाया दांव

Sayeed Pathan

इटावा पुलिस ने 15000 रुपये के ईनामी वाछिंत 01 शातिर अपराधी को किया गिरफ्तार 

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!