Advertisement
अन्यउत्तर प्रदेशसंतकबीरनगरस्वास्थ्य

कांशीराम आवास परिसर में एड्स जारूकता शिविर का आयोजन कर, एचआइवी को दूर करने का लिया संकल्प

रहमत खान की रिपोर्ट :

– कांशीराम शहरी आवासीय योजना में मनाया गया एड्स दिवस

Advertisement

– एड्स संक्रमण के मुख्‍य कारणों के बारे में किया गया सचेत

संतकबीरनगर ।

Advertisement

जिला एड्स नियन्‍त्रण अधिकारी डॉ एस डी ओझा के निर्देशन में विश्‍व एड्स दिवस के अवसर पर जिला मुख्‍यालय के मान्‍यवर कांशीराम आवासीय योजना में स्थित अरबन पीएचसी में एड्स जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों को एड्स से बचने के लिए जागरुक किया गया। साथ ही उन्‍हें एड्स को दूर भगाने का संकल्‍प लिया गया।

Advertisement

वहां पर उपस्थित लोगों को सम्‍बोधित करते हुए जिला एड्स अधिकारी डॉ एस डी ओझा ने कहा कि एड्स को दूर भगाने के लिए हम सभी को मिलकर संकल्पित भाव से काम लेना होगा। हम एड्स के प्रति जागरुक हों। एड्स रोगियों को हेय दृष्टि से न देखें, क्‍योंकि गले लगाने, हाथ मिलाने, मच्‍छर काटने तथा एक ही शौचालय का प्रयोग करने से एड्स नहीं होता है। एड्स से बचने के लिए चार चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए कि वे कतई न करें। न तो असुरक्षित यौन सम्‍बन्‍ध बनाए, संक्रमित सूई का प्रयोग न करें, एचआर्इ्रवी संक्रमित रक्‍त न चढ़वाएं, साथ ही अगर माता या संक्रमित पिता का बच्‍चा हो तो उसके जन्‍म को लेकर आवश्‍यक सावधानी बरतें।

कार्यक्रम के दौरान जिला कार्यक्रम समन्‍वयक अमित आनन्‍द, रामदास विश्‍वकर्मा, जिला लेखाकार आरएनटीसीपी एचआईवी विभाग , डॉ अजित नाथ तिवारी, शैलेन्‍द्र श्रीवास्‍तव, जाहिद, संजीव, सहयोगी एनजीओ एसजीवीएस के विजय ओझा, राकेश यादव, सहयोगी एनजीओ अहाना विवान आदि ने अपना महत्‍वपूर्ण योगदान दिया।

Advertisement

इन चार कारणों से होता है एचआईवी संक्रमण

एचआईवी संक्रमित व्‍यक्ति से असुरक्षित यौन सम्‍बन्‍ध,

Advertisement

एचआईवी संक्रमित रक्‍त चढ़ाने से ।

एचआईवी संक्रमित सूई के प्रयोग से।

Advertisement

एचआईवी संक्रमित गर्भवती महिला से उसके होने वाले बच्‍चों को

जिले में 156 मरीज एड्स से ग्रसित

Advertisement

जिला एड्स अधिकारी डॉ एस डी ओझा ने बताया कि जिले में एचआईवी एड्स से लगभग 156 मरीज ग्रसित हैं। इसमें से 27 एचआईवी संक्रमित गर्भवती महिलाओं की सेफ‍ डिलिवरी कराई गई है। इनमें से 25 बच्‍चों में एचआईवी निगेटिव बच्‍चे हैं।

एचआईवी मरीजों के लिए बनेगा एआरटी

Advertisement

जिले में एचआईवी मरीजों के इलाज के लिए अभी एआरटी सेण्‍टर नहीं है जहां पर उनका इलाज किया जा सके। इसके लिए मरीजों को बाहर जाना पड़ता है। लेकिन जिले में अब एआरटी सेण्‍टर स्‍थापित होगा, जिससे मरीजों को अन्‍य जिलो में जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

Advertisement

नुक्‍कड़ नाटक के जरिए बताया एड्स को

कार्यक्रम के दौरान लखनऊ से आई नाटक मण्‍डली विविध सेवा केन्‍द्र लखनऊ के कलाकारों ने एड्स पर एक नुक्‍कड़ नाटक की प्रस्‍तुति की। इस दौरान उन्‍होने बताया कि किस तरह से एक व्‍यक्ति एड्स का शिकार होता है। साथ ही यह भी बताया कि एड्स छूआछूत से नहीं होता है, बल्कि असुरक्षित यौन सम्‍बन्‍ध तथा अन्‍य ऐसी चीजें जिसमें रक्‍त का सम्‍बन्‍ध होता है, उसके जरिए एड्स फैलता है। उन्‍होने यह भी बताया कि एक एड्स और एचआईवी से ग्रसित व्‍यक्ति से छूआछूत का भेदभाव नहीं करना चाहिए।

Advertisement

Related posts

थाना देवा पुलिस ने एक अभियुक्त को किया गिरफ्तार, कब्जे से एक अदद तमंचा व कारतूस व एक अदद मोटर साइकिल बरामद

Sayeed Pathan

भाषण के दौरान आज़म खान के छलक गए दर्द के आंसू

Sayeed Pathan

राज्यसभा सांसद ने किया 22वीं जनपद स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!