Advertisement
अन्यउतर प्रदेशविज्ञापन

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन, प्रत्याशी ने इतने से ज्यादा भरा पर्चा तो सभी पर्चा हो जाएगा खारिज़

लखनऊ । इस बार पंचायत चुनाव में हर गांव से प्रधान पद के लिए 57 लोग पर्चा भर सकेंगे। पहले प्रधान पद की दावेदारी के लिए 47 ´पर्चे ही भरे जा सकते थे। जिला निर्वाचन पंचायत को शासन से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिये गाइड लाइन मिल गई है। पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड मेंम्बर, जिला पंचायत सदस्य के लिये अलग-अलग चुनाव प्रक्रिया आई है। जिसमें सबसे बड़ी राहतभरी खबर दावेदारों के लिये हैं वह जल्दबाजी न करें और तय तारीख पर अपना नामांकन करायें।

गांव-गांव पदों के साथ उनकी संख्या भी निर्वाचन आयोग ने भरपूर की है। इसमें एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे। वहीं बीडीसी के लिये 36 पर्चा, ग्राम प्रधान के लिये 57 व जिला पंचायत सदस्य के लिये 53 लोग पर्चा भर सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्षों में संख्या 45 से 47 रहती थी लेकिन इस बार बढ़ा दी गई है। अब लोगों का मौका खाली न जायेगा वह भी अपनी दावेदारी कर सकेंगे और चुनाव लड़ सकेंगे।

Advertisement

एक पद पर चार से ज्यादा नहीं भरा जायेगा पर्चा
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन जारी हो गई है। जिसमें साफ कर दिया है कि इस बार चाहे ग्राम प्रधान पद का चुनाव हो चाहे बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव हो। इसमें एक व्यक्ति चार से ज्यादा पर्चा नहीं भर सकेगा। चार सेे ज्यादा पर्चा भरे तो स्वता ही सभी पर्चा निरस्त कर दिये जायेंगे। – डॉ. प्रमेंद्र सिंह पटेल, सहायक चुनाव अधिकारी पंचायत बदायूं कहते हैं कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग से गाइड लाइन जारी हो गई है। गाइड लाइन साफ कर दिया है किस पद पर कितने लोग दावेदार हो सकते हैं और पर्चा एक व्यक्ति चार ही भर सकेगा। गाइड लाइन के अनुसार प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं।

Advertisement

Related posts

NEET 2020 : नीट परीक्षा के चंद घंटे पहले फांसी पर झूल गए तीन छात्र, सुसाइड नोट में लिखा ये……

Sayeed Pathan

कोरोना के कारण यूपी में NPR पर रोक,अगले आदेश तक इस पर कोई काम नहीं-: प्रमुख सचिव

Sayeed Pathan

एसएसपी इटावा आकाश तोमर के निर्देशन में,सभी थानों के एसएचओ ने,अपनी पुलिस टीम के साथ कोरोना महामारी से बचाव हेतु लोगों को किया जागरूक

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!