Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

कोरोना के कारण यूपी में NPR पर रोक,अगले आदेश तक इस पर कोई काम नहीं-: प्रमुख सचिव

  • कोरोना की वजह से यूपी में NPR पर रोक
  • राज्य ने जिलाधिकारियों को काम रोकने को कहा
  • कोरोना की जद में उत्तर प्रदेश के सभी जिले

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उत्तरप्रदेश सरकार ने एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगा दी है. राज्य के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को एनपीआर पर रोक का आदेश जारी किया है.

Advertisement

यूपी में एनपीआर पर रोक

सरकारी आदेश के मुताबिक राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 के पहले चरण के लिए चल रहे काम को रोक दिया गया है. इस बाबत सभी जिलाधिकारी और मंडलायुक्त को आदेश की कॉपी भेज दी गई है. आदेश के मुताबिक अग्रिम आदेश तक उत्तर प्रदेश में एनपीआर की प्रक्रिया से जुड़े सभी काम स्थगित रहेंगे ।

Advertisement

नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश में राजनीतिक जंग की एक बड़ी वजह बनी हुई है. विपक्ष समेत कई मुस्लिम संगठन एनपीआर का लगातार विरोध कर रहे हैं.

क्या है एनपीआर

Advertisement

सरकार के मुताबिक एनपीआर का उद्देश्य देश के सभी निवासियों के व्यक्तिगत ब्योरे हासिल करना है. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में देश के सभी ‘सामान्य निवासियों’ का विवरण शामिल किया जाएगा, चाहे वे नागरिक हों या गैर नागरिक. इस रजिस्टर में व्यक्ति का नाम, परिवार के मुखिया से उसका संबंध, सामान्य निवास का वर्तमान पता, वर्तमान पते पर रहने की अवधि, स्थायी निवास जैसी जानकारी इक्टठा की जाएगी.

कोरोना की जद में यूपी के सभी जिले

Advertisement

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को हापुड़ में 10, मेरठ में नौ, प्रयागराज में 7 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद यूपी में संक्रमितों की संख्या 4057 हो गई है. प्रदेश के सभी 75 जिले अब कोरोना की जद में आ चुके हैं. इसके अलावा पूरे प्रदेश में 159 नए मरीज सामने आए हैं.

 

Advertisement

साभार आजतक

Advertisement

Related posts

रामपुर की शराब फैक्ट्री में लगी आग, कई झुलसे

Sayeed Pathan

उत्तर प्रदेश कांग्रेस सेवादल ने अडानी से रिश्ते को लेकर, प्रधानमंत्री से सवाल पूछते हुए जारी किया पोस्टकार्ड:- कृष्णकांत पाण्डेय

Sayeed Pathan

प्रभारी मंत्री ने लखनऊ के विकास नगर में सड़क धंसने की खबर का लिया त्वरित संज्ञान, दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!