Advertisement
अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान में विमान दुर्घटना 98 लोग थे सवार,,विमान गिरने से कई मकानों में लगी आग

पाकिस्तान में एक बड़ा विमान हादसा हो गया है। लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की उड़ान हादसे का शिकार हो गई है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विमान कराची टर्मिनल के पास रिहायशी इलाके में गिरा हुआ है। विमान गिरने से कई मकानों में आग लग गई। ये हादसा कराची में कहीं से पहले हुआ है। विमान में 98 लोग सवार थे। इसमें 90 यात्री और 8 क्रू मेंबर थे।

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने दुर्घटना की पुष्टि की। फ्लाइट A-320, 98 यात्रियों को लेकर जा रहा था। विमान लाहौर से कराची जा रहा था और मालिर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्दा गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें कैजुअल से धुएं के गुबार उठते दिखाई दे रहे हैं। ए केरेन्स और अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विमान के उतरने से 10 मिनट पहले उसका संपर्क टूट गया था।

Advertisement

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि विमान हादसे से दुखी हूं। पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हैं। हादसे की जांच शुरू होगी। मृतकों के परिवारों के लिए प्रार्थना और संवेदनाएं।


जानकारों के मुताबिक, विमान में 98 यात्री सवार थे। इनमें से 85 इकॉनोमी और 6 बिजनेस क्लास में यात्रा कर रहे थे। पाकिस्तानी सेना क्विक एंड फोर्स फोर्स और पाकिस्तान रेंजर्स के युवा हताहत पर पहुंच गई हैं। वे राहत और बचाव कार्य में जुट गए हैं। पाकिस्तान के स्वास्थ्य और जनसंख्या कल्याण मंत्री ने विमान दुर्घटना के कारण कराची के सभी बड़े अस्पतालों में प्लंबर घोषित कर दिया है।

Advertisement

 

Advertisement

बताया जा रहा है कि विमान ज्यादा पुराना नहीं था। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कुछ लोगों के मारे जाने की भी खबर है। विमान के टकराते ही घरों में आग लग गई। धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी। गली में इतना धुआँ भर गया कि कुछ देखना भी मुश्किल हो गया। कई घर बुरी तरह से बताए जा रहे हैं। पाकिस्तान की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हैं।

Advertisement

बता दें कि लॉकडाउन के कारण घरेलू उड़ानें पाकिस्तान में बंद की गई थीं, जिन्हें पिछले सप्ताह शनिवार को ही दोबारा शुरू किया गया था। पीआईए के इस विमान को कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे। पाकिस्तान मीडिया ने बताया कि विमान के उतरने से ठीक 10 मिनट पहले पायलट ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या है। इस बीच, एयर ट्रैफ़िक कंट्रोलर (एटीसी) और पड़ोसी के बीच अंतिम बातचीत की रिकॉर्डिंग भी सामने आई है। एयरबस ए 320 उड़ा रहे पायलट के आखिरी शब्द जो रिकॉर्ड हुए हैं कि वे थे कि विमान के इंजन काम नहीं कर रहे हैं।

पाकिस्तान एयरलाइंस के सीईओ अरशद मलिक ने कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कराची में किसी से पहले पायलट ने कहा था कि तकनीकी खराबी आ रही है। उन्होंने बताया कि गया था कि कराची में दोनों रनवे लैडिंग कराने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने विमान को उड़ाना ही बेहतर समझा।

Advertisement

 

सरन जं

Advertisement

Related posts

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने जीता विश्वास मत, समर्थन में पड़े 178 वोट

Sayeed Pathan

अमेरिका ने कोरोना से ठीक हो चुके मरीज के खून से बनाई दवा,इंसानों पर हो रहा है ट्रायल

Sayeed Pathan

कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO की चेतावनी, जादुई गोली की तरह नहीं होगा इसका असर

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!