Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

पिंक लाइन पर चली चालक रहित ट्रेन, दुनिया में चौथे स्थान पर दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) ने अपने खाते में एक और उपलब्धि जोड़ते हुए गुरूवार को मेट्रो की 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर चालक रहित ट्रेन को चलाया। मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार अब इसके साथ ही डीएमआरसी का चालक रहित मेट्रो का नेटवर्क 97 किलोमीटर लंबा हो गया है, जिससे दिल्ली मेट्रो दुनिया में ऐसे नेटवर्क के मामले में चौथे नंबर पर आ गयी है। गुरूवार को केंद्रीय श्हरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली प्रदेश के परिवहन मंत्री कैलााश गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संयुक्त रूप से चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पीएम ने पिछले साल किया था उद्घाटन
बता दें कि कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 28 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन पर भारत के पहले चालक रहित ट्रेन संचालन का उद्घाटन किया था। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि पूर्ववर्ती सरकारों से अलग मेरी सरकार ने बढ़ते शहरीकरण को एक अवसर के तौर पर प्रस्तुत किया है और मेट्रो ट्रेन सेवाओं को 2025 तक 25 शहरों तक बढ़ाया जा रहा है जो अभी 18 शहरों में है।

Advertisement

दिल्ली मेट्रो दुनिया में सबसे बेहतर
हरदीप सिंह पुरी ने इस मौके पर कहा, एक साल से भी कम समय में हम दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन नेटवर्क पर चालक रहित ट्रेन का दूसरी बार संचालन शुरू कर रहे हैं। हमने दुनियाभर के प्रमुख शहरों में कई मेट्रो प्रणालियों को देखा और समझा इस लिहाज से हम कह सकते हैं कि दिल्ली मेट्रो दुनिया की सबसे अच्छी मेट्रो ट्रेनों में से एक है।

मलेशिया से थोड़ा ही पीछे दिल्ली मेट्रो
पुरी ने कहा, जानकारी मिली है कि कुआलालम्पुर में मेट्रो 97 किलोमीटर से थोड़े ही अधिक नेटवर्क पर चालक रहित ट्रेन संचालन के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है। डीएमआरसी के लिए मैजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर कुल 97 किलोमीटर लंबे रास्ते पर चालक रहित मेट्रो के साथ दिल्ली मेट्रो अब दुनिया में चौथे स्थान पर है और मलेशिया की राजधानी से थोड़ा ही पीछे है।

Advertisement

Related posts

भारत में “कोविड कवच एलिसा” तैयार::कोविड-19 के एंटीबॉडी की मिल सकेगी जानकारी

Sayeed Pathan

मैनेजमेंट कोटे से 2000 के बाद हुई शिक्षकों की नियुक्ति को सुप्रीम ने किया रद्द

Sayeed Pathan

सप्ताह भर में औंधे मुंह गिरे प्याज के भाव, लोगों को मिली राहत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!