Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

मैनेजमेंट कोटे से 2000 के बाद हुई शिक्षकों की नियुक्ति को सुप्रीम ने किया रद्द

सुप्रीम कोर्ट ने अपनी स्पेशल पॉवर (Special power) का इस्तेमाल करते हुए ये फैसला सुनाया है. देश की सर्वोच्च अदालत को मिली स्पेशल पावर एक संवैधानिक शक्ति है.

नई दिल्ली: यूपी में माध्यमिक शिक्षा में 2000 के बाद मैनेजमेंट कोटे से नियुक्त सभी शिक्षकों की भर्ती रद्द कर दी है. कोर्ट ने माध्यमिक शिक्षा विभाग (Madhyamik shiksha) में मैनेजमेंट कोटे (Management Quota) से नियुक्ति पर बड़ा फैसला सुनाया है. इससे संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए आज वर्ष 2000 के बाद से अब तक मैनेजमेंट कोटे से नियुक्त हुए सभी शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी है.

Advertisement

फिलहाल इतनी राहत
अब इन शिक्षकों की परीक्षा होगी, हालांकि कोर्ट ने इस कोटे से नौकरी पाए शिक्षकों को राहत देने का विकल्प सरकार को दिया है. यानि सरकार अब पहले से नियुक्त लोगों को उम्र और मेरिट में छूट दे सकती है. वहीं इस प्रकिया में जब तक भर्ती नहीं पूरी हो जाती तब तक उन्हे वेतन दिया जाएगा.

स्पेशल पावर का इस्तेमाल
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपनी स्पेशल पावर (Special power) का इस्तेमाल करते हुए ये फैसला सुनाया है. देश की सर्वोच्च अदालत को मिली स्पेशल पावर एक संवैधानिक शक्ति है, जिसे निरस्त नहीं किया जा सकता है.

Advertisement

देश में शिक्षकों की योग्यता को लेकर अक्सर सवाल उठते रहें हैं. मैनेजमेंट कोटे से हुई नियुक्तियों पर लंबे समय से विवाद चला आ रहा था.।


 

Advertisement

Source- zee news

Advertisement

Related posts

कोरोना वायरस है दंत चिकित्सकों के लिए चुनौती,,क्योंकि लार से ही है कोरोना का ज्यादा खतरा

Sayeed Pathan

बस्ती से पाँच बार विधायक रहे रामप्रसाद चौधरी को बसपा ने पार्टी से निकाला !

Sayeed Pathan

शांतिपूर्ण तरीके से निकला चेहलुम की मजलिस व मातमी जुलूस

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!