Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

Tillu Tajpuriya Murder:: जेल की सुरक्षा में अरबों का खर्च, फिर भी 15 दिन में दो का कत्ल, दो साल में 3 का कत्ल, सवाल बहुत बड़ा है

By-Sanjeev Chauhan

दिल्ली की जेलों में हो रहे कत्ल-ए-आम के लिए हुकूमत को दोष नहीं दे सकते. वो तो सुरक्षा के लिए सालाना भारी बजट देती है. निकम्मे जेल अधिकारी-कर्मचारी तो निस्वार्थ भाव से सुधर कर ईमानदारी से काम करना शुरु करें.

Advertisement

दिल्ली । Tillu Tajpuriya Murder: तिहाड़ या कहिए कि दिल्ली की जेलों की सुरक्षा पर हुकूमत सालाना अरबों रुपए का बजट फूंक रही है. जमाने को दिखाने के वास्ते अपने उन दावों में हवा भरे रखने के लिए कि दिल्ली से ज्यादा सुरक्षित देश में और कहीं की जेलें नहीं हैं, जबकि 15 दिन में दो और 2 साल में तीन कत्ल ने इन दावों की बखिया उधेड़ कर रख दी है.

थोड़े से ही वक्त में तीन-तीन कत्ल की वारदातें इस बात की चुगलखोरी के लिए काफी हैं कि, मोटे बजट से दिल्ली की जेलों की सुरक्षा तय नहीं होगी. इन जेलों की सुरक्षा के लिए अफसर-कर्मचारियों में दृढ़ इच्छा-शक्ति और ईमानदार कोशिश प्रचुर मात्रा में होना जरूरी है. जिसका पूरी तरह से अभाव है. लिहाजा ऐसे में अगर एक के बाद एक हो रहे कत्ल से तिहाड़ का तिलिस्म टूटता जा रहा है तो फिर, उसमें दोषी सिवाए जेल प्रशासन के और कोई क्यों और कौन होगा?

Advertisement

14 अप्रैल 2023 को प्रिंस तेवतिया मार डाला गया
14 अप्रैल 2023 को इसी बदनाम तिहाड़ जेल के भीतर हुई गैंगवार में प्रिंस तेवतिया मार डाला गया. ऐसा नहीं है कि वो कोई शरीफ इंसान था. लेकिन अगर बदमाश भी था और न्यायिक हिरासत में जेल में सुरक्षित बंद रखने की जिम्मेदारी कोर्ट ने पुलिस को सौंपी थी. तो फिर कोई बदमाश किसी दूसरे को कत्ल कैसे कर डालेगा?

टीवी9 से बातचीत में पूछते हैं दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के रिटायर्ड डीसीपी एल एन राव. फिलहाल लंबे समय से दिल्ली हाईकोर्ट में वरिष्ठ क्रिमिनल लॉयर एल एन राव कहते हैं, “जिस तरह से सुरक्षा इंतजामों की बखिया तिहाड़ या दिल्ली की अन्य जेलों में उधेड़ी जा रही है. ऐसा तो देश की शायद ही किसी और जेल में हो रहा हो. एक दो की बात मैं कह नहीं सकता हूं.”

Advertisement

जेल के भीतर कत्ल-ए-आम की वजह क्या?
अरबों का सालान सुरक्षा बजट जब दिल्ली की जेलों के लिए ही मिलता हो तो फिर, इस कदर जेल के भीतर कत्ल-ए-आम की वजह क्या है? पूछने पर एल एन राव ने कहा, “जेल अफसर और कर्मचारियों की मिली भगत. यहां व्याप्त भ्रष्टाचार. कुछ बेईमान जेल अफसर कर्मचारियों की जेलों में सोर्स सिफारिश से तैनाती. उनके मन में रातों-रात लखपति बनने की बलवती मैली हसरतें-लालच, इस खून-खराबे के लिए जिम्मेदार हैं. इन सबसे ऊपर जिम्मेदारी बनती है जेल मुख्यालय प्रशासन की. जिस तरह से जेल महानिदेशालय नीचे वालों को हांकेगा, वे वैसा ही करेंगे.”

टिल्लू ताजपुरिया की हत्या पर उठते सवाल
बताना जरूरी है कि 14 अप्रैल को इसी तिहाड़ जेल का तिलिस्म तब टूटा था जब, यहां कैद गैंगस्टर प्रिंस तेवतिया कत्ल कर डाला गया. उस हमले में 4-5 अन्य कैदी भी जख्मी हुए थे. दो चार दिन हो-हल्ला मचा और उसके बाद अब सब शांत हो गया. प्रिंस तेवतिया के कत्ल के बाद भी मगर, दिल्ली जेल प्रशासन चैन की नींद सोता रहा. सो 16-17 दिन के अंदर ही अब मंगलवार (2 मई 2023 की रात)सुबह, अब टिल्लू ताजपुरिया निपटा दिया गया.
[03/05, 5:52 am] 18 India News Live Tv: सवाल फिर वही कि प्रिंस तेवतिया के कत्ल से आखिर तिहाड़ जेल प्रशासन ने क्या सबक लिया था? अगर ईमानदारी से कोई सबक लिया होता तो शायद, चंद दिन के भीतर ही अब टिल्लू ताजपुरिया इस तरह कत्ल न कर डाला गया होता. प्रिंस तेवतिया को इसी तिहाड़ में घेरकर मार डाला गया था. प्रिंस तेवतिया हत्याकांड में शायद ही अभी तक किसी गैर-जिम्मेदार जेल अफसर या कर्मचारी को निपटाया जा सका होगा? अगर प्रिंस हत्याकांड में किसी आरोपी जेल अफसर कर्मचारी को निपटाया भी गया तो उसकी, जानकारी कभी आम नहीं की गई.

Advertisement

अंकित गुर्जर की जेल में हुई थी हत्या
यह तो रही बात एशिया की सबसे बदनाम हो चुकी और, सबसे सुरक्षित समझी जा रही तिहाड़ जेल के भीतर 17 दिन में दो कत्ल की. यानी पहले प्रिंस तेवतिया और अब टिल्लू ताजपुरिया. अब बात करते हैं अंकित गुर्जर हत्याकांड की. अंकित गुर्जर को 3 अगस्त 2021 को तिहाड़ जेल के ही भीतर निपटाया गया था. इसी जेल में प्रिंस तेवतिया और फिर अब टिल्लू ताजपुरिया को कत्ल कर डाला गया. आखिर ऐसा क्या झोल है तिहाड़ जेल में कि, यहां कोई भी नामी गैंगस्टर सुरक्षित ही नहीं है?

अंकित गुर्जर हत्याकांड में नरेंद्र मीणा की हुई थी अरेस्टिंग
अंकित गुर्जर मर्डर में तो जांच की आंच तिहाड़ के एक जेल उपाधीक्षक तक जा पहुंची थी. जिसमें सीबीआई जांच हुई तो पता चला कि, अंकित गुर्जर हत्याकांड में यही जेल सुपरिंटेंडेंट नरेंद्र मीणा की भूमिका भी संदिग्ध रही थी. लिहाजा निलंबन के बाद उसे गिरफ्तार करके अपनी ही जेल के भीतर ठूंसना मजबूरी बन गई. अंकित गुर्जर हत्याकांड में नरेंद्र मीणा तो गिरफ्तार हुआ ही. उसके साथ तीन अन्य जेलकर्मी भी निलंबित हुए थे.अंकित गुर्जर के घरवालों ने आरोप लगाया था कि 3 अगस्त 2021 को, तिहाड़ जेल के भीतर उसकी पीट-पीटकर हत्या की गई थी. ऐसा नहीं है कि अंकित गुर्जर कोई दूध का धुला था. वो एक लाख रुपए का पुलिस का इनामी बदमाश रह चुका था.

Advertisement

जेल नंबर-3 के ही भीतर गैंगस्टर प्रिंस की हुई थी हत्या
पुलिस के मुताबिक 15-16 आपराधिक मामले उसके ऊपर चल रहे थे. उसे दिल्ली पुलिस ने अगस्त 2020 में गिरफ्तार करके तिहाड़ जेल भेजा था. अंकित गुर्जर हत्याकांड का कोहराम शांत होता . उसकी जांच सीबीआई अभी पूरी भी नहीं कर सकी है. तब तक 14 अप्रैल 2023 को यानी 16-17 दिन पहले ही, तिहाड़ की जेल के ही भीतर गैंगस्टर प्रिंस तेवतिया कत्ल कर डाला गया. अब 17 दिन बाद ही मंगलवार को सुबह छह सात बजे खबर आई कि, तिहाड़ जेल नंबर 9 में बंद कुख्यात गैंगस्टर, सुनील मान उर्फ टिल्लू ताजपुरिया निपटा दिया गया. आखिर एक के बाद एक एशिया की सबसे सुरक्षित समझी जाने वाली तिहाड़ जेल में कत्ल-ए-आम क्यों?

पूछने पर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के रिटायर्ड डीसीपी एल एन राव कहते हैं, “जब तक जेल में भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी, कम अनुभवी स्टाफ तैनात होगा. इस तरह की वारदातों पर काबू पाना नामुमकिन होगा. देखिए न यह वही तिहाड़ जेल है जिसके अंदर से चार्ल्स शोभराज भाग गया. शेर सिंह राणा भाग गया. और सात तालों के भीतर यहां बड़े से बड़े तुर्रमखां बदमाश का कत्ल तो कितनी आसान बात है? हमारे आपके सामने है. जिस दिन यहां जेल स्टाफ ईमानदार होकर नौकरी करना शुरू कर देगा. उस दिन सरकार से मिल रहा सुरक्षा बजट भी खर्च होने से बचा रह जाएगा. और यहां आएदिन होने वाला कत्ल ए आम भी रुक जाएगा.”

Advertisement

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के रिटायर्ड डीसीपी बोले
इस सवाल के जवाब में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के रिटायर्ड डीसीपी एल एन राव कहते हैं, “जब तक जेल के अफसर-कर्मचारी ईमानदारी के साथ ड्यूटी का निर्वहन नहीं करेंगे. तब तक एक अंकित गुर्जर, प्रिंस तेवतिया या टिल्लू ताजपुरिया की बात छोड़िए. आइंदा भी इन जेलों में खून-खराबा, मारकाट कत्ल-ए-आम कोई नहीं रोक पाएगा. जिनके सिर पर जेलों की सुरक्षा का जिम्मा है, पहले वे तो ईमानदार हो जाएं. सरकार क्या करे जब नीचे जेल अफसर और कर्मचारी ही भ्रष्ट व निकम्मे जमे हुए हों? दोष सरकार को नहीं दे सकते. वो तो जेलों की सुरक्षा के लिए इतना भारी या कहिए अरबों का मोटा बजट देती है. मगर यह नीचे वाले तो पहले सुधरें तभी तो सुरक्षा बजट कहीं नजर आएगा.”

Advertisement

Related posts

केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप (Whatsapp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर जताई चिंता, चिट्ठी लिख कर पूछे 10 सवाल

Sayeed Pathan

बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर दिल्ली सहित बड़े सहरों में हुआ इतने रुपये महंगा

Sayeed Pathan

जम्मू-कश्मीर से हटाई गईं अर्धसैनिक बलों की 72 टुकड़ियां

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!