Advertisement
अन्यउत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

इस लिए गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है आयोडीन

बच्‍चों, गर्भवती महिलाओं के साथ ही हर आयुवर्ग के लिए महत्‍वपूर्ण है आयोडीन

–    आयोडीन की कमी से बच्‍चों के मस्तिष्‍क का नहीं होता है प्रभावी विकास

Advertisement

–    शरीर के तापमान को विनियमित करने के साथ ही विकास में भी है सहायक

संतकबीरनगर । आयोडीन बच्‍चों के साथ ही गर्भवती महिलाओं व हर आयुवर्ग के लोगों के लिए शारीरिक विकास का एक महत्‍वपूर्ण घटक है। यह हमारे शरीर के तापमान को विनियमित करने के साथ ही भ्रूण के पोषण में भी सहायक होता है। इसलिए यह जरुरी है कि सभी लोग इसके प्रयोग को लेकर संवेदनशील रहें। इसकी कमी को पूरा करने में आयोडीन युक्‍त नमक का सेवन एक बेहतर विकल्‍प है।

Advertisement

 जन्‍मजात असामान्‍यता, गूंगापन, बहरापन आदि की समस्‍याएं भी आयोडीन की ही कमी का परिणाम होती हैं। बच्‍चों को मानसिक बीमारियॉ मानसिक मन्‍दता, मस्तिष्‍क की क्षति के साथ ही संज्ञानात्‍मक विकास की गड़बड़ी भी पैदा करता है।

शरीर में आयोडीन को संतुलित बनाने का कार्य थाइरोक्सिन हार्मोंस करता है जो मनुष्य की अंतस्रावी ग्रंथि थायराइड ग्रंथि से स्रावित होता है. आयोडीन की कमी से मुख्य रुप से घेंघा रोग होता है। आयोडीन मुख्‍य रुप से दूध, अण्‍डा, समुद्री म‍छलियों, मांस, दाल, अनाज आदि में अंशत: पाया जाता है। संतकबीरनगर जनपद नेपाल के तराई क्षेत्र में आता है। तराई क्षेत्र में आयोडीन की कमी एक विशेष समस्‍या है। दूध अण्‍डे के साथ ही आयोडीनयुक्‍त नमक के जरिए इसकी कमी पूरी की जा सकती है।

Advertisement

Related posts

बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर दिल्ली सहित बड़े सहरों में हुआ इतने रुपये महंगा

Sayeed Pathan

हैदराबाद से पैदल चलकर 11 दिन में पहुँचे जौनपुर पहुँच गए 02 मजदूर,लोगों ने खिलाया खाना तो छलक गए दोनों के आंसू

Sayeed Pathan

मण्डल स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में, सीनियर वर्ग में मौलाना आज़ाद इंटर कॉलेज, जूनियर वर्ग में राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, बस्ती प्रथम

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!