Advertisement
अन्यउत्तर प्रदेशसंतकबीरनगर

ग्रामीण क्षेत्र की इन दो सड़कों का अधिशासी अधिकारी जल्द कराएं निर्माण, लापरवाही बरतने पर होगी कार्यवाही-:सांसद प्रवीण निषाद

संत कबीर नगर । जनपद के विकास, निर्माण कार्य एवं लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित 41 बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा करने हेतु जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक मा0 सांसद प्रवीण कुमार निषाद की अध्यक्षता में स्थानीय कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के शुरूआत में पिछली बैठक की कार्यवृत्ति एवं अनुपालन आख्या पर विचार विमर्श किया गया।


सांसद प्रवीण कुमार निषाद ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं को उनके मूल रूप में पारदर्शितापूर्वक जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन के सहायोग से पात्र व्यक्तियों तक पहुचाना और इस प्रक्रिया में किसी भी तरह के समस्या का आपसी समन्वयता के साथ निराकरण करना ही इस बैठक का उद्देश्य है,,

Advertisement

उन्होंने कहा कि अधिकारीगण योजनाओं की हकीकत से वाकिफ रहें और समय समय पर अपने विभागीय स्तर पर स्वंय भी इसकी समीक्षा करते रहें। जिससे उत्पन्न शिकायतों का निस्तारण निश्चित समय सीमा के अन्दर उनके पटल पर ही हो जाए।
स्वच्छ भारत मिशन कीे समीक्षा के दौरान विधायक खलीलाबाद  दिग्गविजय नारायण उर्फ जय चैबे ने जनपद में शौचालय आवंटन की वास्तविक स्थिति, रिर्पोट से भिन्न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डी0पी0आर0ओ0 को स्वंय गांव में जाकर भौतिक सत्यापन करने का निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित अधिकारीगण मौके पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थित में जांच करें और अनियमितता पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही भी कराना सुनिश्चित करायें, जिससे पात्र लाभार्थियों को पारदर्शितापूर्वक शत प्रतिशत योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें।

Advertisement

महात्मा गाॅधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना कीे समीक्षा के दौरान मनरेगा का कार्य क्षेत्र पंचायतों द्वारा नही कराये जाने की विभिन्न ब्लाकों के प्रमुखगण की शिकायत पर सांसद श्री निषाद ने क्षेत्र पंचायतों से कार्य का प्रस्ताव भेजने को कहा और संबंधित अधिकारियों को इसके क्रियान्वयन का निर्देश दिया।
बैठक में गोवंश संरक्षण की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गयी कि जनपद के कुल 85 न्याय पंचायत में 82 में गोवंश आश्रय स्थल का निर्माण कर लिया गया जिसमें से 59 में गोवंश संरक्षित है और बाकी में संरक्षण का कार्य हो रहा है। शहरी क्षेत्रों में कुल चार निकायों मे सें तीन में गोवंश संरक्षित किया गया।

दिशा की इस बैठक में नीति आयोग के 17 बिन्दुओं पर प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की गयी, बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जनपद में इस वर्ष 139 स्वंय सहायता समूहों का गठन किया गया। उल्लेखनीय है कि जनपद में कुल 1500 स्वंय सहायता समूह गठित है। बैठक में समूहों द्वारा तैयार उत्पाद/सेवाओं की विक्री/खरीदारी के प्रोत्साहन के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गयी। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, में लक्ष्य के सापेक्ष्य उपल्बिध की समीक्षा की गयी। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्माण की जाने वाली दो सड़कों का निर्माण तत्काल शुरू किये जाने का निर्देश सांसद ने अधिशाषी अधिकारी को दिया। सिचाई विभाग के अधिशाषी अधिकारी को उनके कार्यो के प्रति उदासीनता तथा घोर लापरवाही पाये जाने एवं जनप्रतिनिधियों के शिकायत पर सांसद श्री निषाद ने उनके विरूद्ध जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिये। जनपद में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत विभिन्न पेंशन योजनाओं से लाभान्वित हो रहें 98820 परिवारों के पेंशन भुगतान की समीक्षा की गयी।
किसान सम्मान योजना की समीक्षा के दौरान कृषि अधिकारी द्वारा बताया कि जनपद में कुल 2 लाख 36 हजार किसानों को इस योजना से अच्छादित किया जा रहा है, जिसमें 1 लाख 70 हजार को प्रथम को किस्त, 1 लाख 57 हजार को द्वितीय किस्त एवं 1 लाख 39 हजार को योजना की तृतीय किस्त उनके खातों में भेजी जा चुकी है।
समीक्षा बैठक में धान क्रय केन्द्रांे द्वारा धान खरीद न किये जाने संबंधी किसान गिरजाशंकर चैरसिया की शिकायत पर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 45 क्रय केन्द्र संक्रिय है और यदि किसी क्रय केन्द्र पर खरीदारी नही की जा रही अथवा केन्द्र प्रभारी गायब रहते है तो किसान इसकी शिकायत उनके मो0न0-7839565081 पर कर सकते है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी 15 योजनाओं के विभिन्न पहलूओं की गहन समीक्षा की गयी।
जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यो को टालने के वजाय तत्काल उसे निस्तारित करने की आदत डाले जिससे कार्य की अधिकता होने वावजूद भी कार्य लम्बित न होने पाये।

Advertisement

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में मा0 राज्यमंत्री  राम चैहान के प्रतिनिधि  रामललित चैधरी, विधान परिषद सदस्य प्रतिनिधि  मंटू राय, हरिबक्श सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष मगहर श्रीमती संगीता वर्मा, सभी ब्लाकों ब्लाक प्रमुखगण एवं अन्य जनप्रतिनिधियों सहित पुलिस अधीक्षक बृजेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी बब्बन उपाध्याय, पी0डी0 प्रमोद कुमार यादव, जिला विकास अधिकारी रवीन्द्रनाथ सिंह, जनपद के सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Advertisement

Related posts

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी व प्रभारी यातायात द्वारा किया गया ट्रक ऑपरेटरों के साथ गोष्ठी

Sayeed Pathan

मिशन शक्ति अभियान:: एन्टीरोमियो चेकिंग के दौरान मनचलों पर हुई कार्यवाही, छात्राओं और महिलाओं को किया गया जागरूक

Sayeed Pathan

पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती ने, वार्षिक निरीक्षण के क्रम में दूसरे दिन पुलिस लाइन का किया निरीक्षण

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!