Advertisement
जीवन शैलीटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

एक साल की तैयारी,और बिना कोचिंग के IAS बनी ये डॉक्टर,जानिए इनकी प्रेरणा देने वाली कहानी

दिल्ली ।

IAS डॉ. अर्तिका शुक्ला की कहानी हर किसी को प्रेरणा देने वाली है. MBBS की पढ़ाई करने के बाद MD की पढ़ाई कर रही थीं. मन में आईएएस बनने का ख्याल आया और तैयारी शुरू कर दी. इसके लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाई और एक साल में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक कर दी. आइए जानें, कैसी है इस डॉक्टर की आईएएस अफसर बनने की कहानी.

Advertisement

अपने माता पिता के साथ अर्तिका शुक्ला

एक वीडियो इंटरव्यू में डॉ अर्तिका ने बताया कि साल 2014 में पहली बार उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू थी. इसके बाद एक साल तक पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर दी. इस तरह साल 2014 में सिविल सर्विस की परीक्षा में अर्तिका शुक्ला ने ऑल इंडिया में चौथी रैंक हासिल की थी.

Advertisement

सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी के बारे में वो कहती हैं कि उन्होंने योजनाबद्ध तैयारी करके ये परीक्षा निकाली. अर्तिका का कहना है कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए किसी उम्र या समय की सीमा का होना जरूरी नहीं है.

परीक्षा की तैयारी करने वालों को अर्तिका सलाह देती हैं कि प्रीलिम्स और मेन्स दोनों को दिमाग में रखकर तैयारी करनी चाहिए. रात में लिखने की प्रैक्टिस के साथ कुछ घंटे मेन्स के लिए साथ में देते रहें. उन्होंने बताया कि आईएएस बनने के लिए उन्होंने खुद को सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी. वो इस दौरान फेसबुक भी इस्तेमाल नहीं करती थीं.

Advertisement

बिना कोचिंग के अर्तिका ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया है. वो बताती हैं कि तैयारी के लिए कोचिंग से सैंपल पेपर लेकर हल करके भी तैयारी की जा सकती है. वो बताती हैं कि उन्होंने तीन दिन कोचिंग ज्वाइन की थी.

ज्यादातर टॉपर मानते हैं कि आईएएस के लिए तैयारी स्कूल स्तर से ही शुरू हो जाती है. कुछ इसी तरह अर्तिका भी मानती हैं कि स्कूल के दिनों से अगर 10वीं स्तर से गणित, अंग्रेजी और जनरल स्टडी अच्छे से तैयार की जाए तो अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए तैयार हो
इंटरव्यू को लेकर अक्सर लोग सोचते हैं कि इंटरव्यू की तैयारी उन्हें कैसे करनी चाहिए. इस बारे में अर्तिका का मत स्पष्ट है. वो मानती हैं कि इंटरव्यू के लिए वो आत्मविश्वास को जरूरी मानती हैं. अगर इंटरव्यू पैनल के सामने कोई जवाब नहीं आता तो आप स्पष्टता रखें.

Advertisement

साभार aajtak.in

Advertisement

Related posts

कोरोना मामले में मुंबई से आगे निकल गई दिल्ली,लॉकडाउन 04 में छूट के बाद बढ़ने लगे केस

Sayeed Pathan

बीजेपी आईटी सेल की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने, ‘द वायर’ के संपादकों के घरों पर मारा छापा, फोन, कंप्यूटर जब्त किए गए

Sayeed Pathan

राफेल से बेहतर हैं जे-20 लड़ाकू विमान, चीन का दावा,पूर्व वायुसेना चीफ ने खोली चीन की पोल

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!