Advertisement
अन्यअपराधउत्तर प्रदेशबस्ती

बस्ती में ग्राम पंचायतों ने हजम कर लिया सरकार का ₹ 4 करोड़ 23 लाख

सोशल मीडिया-अनिल शुक्ला की रिपोर्ट

बस्ती: ग्राम पंचायतों में एक बार फिर सरकारी रकम के साथ बड़ा खेल हो गया। टीडीएस कटौती का पांच साल चार करोड़ तेइस लाख ग्राम पंचायतों ने हजम कर लिया। पंचायती राज विभाग में हुए इस घपलेबाजी को लेकर दोषियों की पहचान की जा रही है।

Advertisement

ग्राम पंचायतें ही कार्यदायी संस्था होती हैं। विकास का पैसा पंचायती राज विभाग से होते हुए पंचायतों के खाते में जाता है। बस्ती जिले में कुल 1235 ग्राम पंचायतें हैं। छोटी ग्राम पंचायत में भी साल में पांच- सात लाख रुपये सड़क,नाली,खडंजा और पथ प्रकाश के लिए दिए जाते हैं। बस्ती की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत गनेशपुर है।

यहां का सालाना 90 लाख रुपये हैं। गांव के विकास को भेजे जाने वाले धन से आधा अधूरा कार्य करा बंदरबांट किए जाने की शिकायतें अक्सर सुनने को आती जाती हैं। ताजा मामला चौंकाने वाला है। ग्राम पंचायतों ने सामग्री खरीद की कागज में नियमानुसार टीडीएस की कटौती तो की लेकिन आयकर विभाग के खाते में जमा नहीं किया। सरकार का यह धन ग्राम पंचायतों ने हजम कर लिया। यह खेल एक दो महीने का नहीं बल्कि पांच साल का है।

Advertisement

अब सवाल यह है ग्राम पंचायतें टीडीएस की कटौती कर रिपोर्ट भेजती रहीं और जिला पंचायत राज अधिकारी सोते रहे। पांच साल कही अवधि में चार जिला पंचायत राज अधिकारी आए और गए। किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। ग्राम पंचायतों में ग्राम निधियों के नियंत्रक अधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी हैं। ग्राम पंचायतों में कार्यरत रहे सचिवों के साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी भी इसके लिए बराबर के दोषी है।

सीए और लेखाकार से मांगी रिपोर्ट

Advertisement

जिला पंचायत राज अधिकारी विनय सिंह ने बताया वह जल्द ही आए हैं। यह मामला पुराना है। आयकर विभाग की नोटिस के क्रम में लेखाकार और नामित सीए से रिपोर्ट मांगी गई है। ग्राम पंचायतों में धन के रखरखाव और भुगतान की जिम्मेदारी सचिव की होती है।

Advertisement

Related posts

विद्यालय प्रांगण को पॉलीथिन मुक्त करके,,छात्र-छात्राओं ने क्षेत्र को पॉलीथिन मुक्त करने का लिया संकल्प

Sayeed Pathan

कृषि कानून को खत्म करने से केंद्र सरकार का इनकार !

Sayeed Pathan

अधिकारियों को ब्लैकमेल करने वाला “फर्जी पत्रकार” गिरफ्तार

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!