Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़महाराष्ट्रराजनीतिराष्ट्रीय

उद्धव ठाकरे ने ली 19वें मुख्यमंत्री पद की शपथ

मुंबई ।
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। ठाकरे ने मराठी भाषा में शपथ ली। भगवा रंग के कपड़ों में शपथ लेने पहुंचे उद्धव ठाकरे ने जैसे ही कहा, ‘मी उद्धव बाला साहेब ठाकरे…’ वैसे ही पूरे शिवाजी पार्क में शिवसेना की तरफ से जोर से उद्घोष होने लगा। इस दौरान जबरदस्त आतिशबाजी भी देखने को मिली। बता दें कि उद्धव ठाकरे ठाकरे परिवार से पहले, शिवसेना से तीसरे और राज्य के 19वें मुख्यमंत्री होंगे।
उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे और और सुभाष देसाई ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। बता दें कि शिवसेना के ये दोनों नेता ही पूर्व की फडणवीस सरकार में भी मंत्री थे। शिंदे जहां ठाणे से आते हैं, वहीं देसाई कोकण क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इसके बाद एनसीपी के जयंत पाटिल ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। पाटिल 1999 से 2008 तक राज्य में वित्त, शिक्षा और ग्रामीण विकास मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं। पाटिल के नाम सबसे ज्यादा 9 बजट पेश करने का रेकॉर्ड है। इसके बाद छगन भुजबल ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। छगन भुजबल एक समय शिवसेना के अक्रामक नेता हुआ करते थे, शिवसेना के विधायक और मुंबई के मेयर रहे। 1991 में उन्होंने शिवसेना को छोड़कर कांग्रेस का दाम थामा था। भुजबल को पिछड़ी जाति का मजबूत नेता माना जाता है। छगन भुजबल ऐसे नेता हैं, जो शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी में काम कर चुके हैं।

Advertisement

इसके बाद कांग्रेस के विधायक दल के नेता बाला साहेब थोराट ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। थोराट महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं। राज्य में राजस्व और कृषि मंत्री पद भी संभाल चुके हैं। इसके साथ कांग्रेस नेता नितिन राउत ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। नितिन राउत कांग्रेस की एससी यूनिट के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। नागपुर नॉर्थ सीट से जीत दर्ज करने वाले नितिन पूर्व की सरकारों में भी कई पदों पर रह चुके हैं।
शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह की बड़ी बातें
पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उद्धव ठाकरे को सीएम बनने पर बधाई दी। पीएम ने कहा, ‘महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेने पर उद्धव ठाकरे को बधाई। मुझे भरोसा है कि वह महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए खूब मेहनत से काम करेंगे।’

शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने वाले नेताओं में डीएमके प्रमुख स्टालिन, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, कपिल सिब्बल, कमलनाथ, सुशील शिंदे, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, एनसीपी की सुप्रिया सुले, प्रफुल पटेल, शिवसेना के मनोहर जोशी, संजय राउत, एमएनएस के राज ठाकरे भी मौजूद थे। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस भी इस दौरान मौजूद थे।

Advertisement

साभार NBT

Advertisement

Related posts

किसानों का दिल्ली कूच प्रयास:-हरियाणा-पंजाब की सीमाओं पर दिनभर रहा तनाव, किसानों ने शंभू व खनौरी में बेरीकेड तोड़े, पुलिस के लाठीचार्ज से कई घायल

Sayeed Pathan

मोदी कैबिनेट विस्तार : सिर्फ इतने मंत्री हैं करोड़पति, जानिए सबसे अमीर मंत्री और सबसे गरीब मंत्री का नाम

Sayeed Pathan

नीतीश कुमार 8वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री : 25 अगस्त को बहुमत सिद्ध करेगा महागठबंधन, 2024 के लिए विपक्ष को एकजुट रहने का नीतीश ने किया आवाहन

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!