Advertisement
अन्यउत्तर प्रदेशसंतकबीरनगरस्वास्थ्य

संतकबीरनगर जिले में “स्वाइन फ्लू” का बढ़ा खतरा,स्वाथ्य विभाग ने किया हाई एलर्ट

जिला अस्‍पताल तथा अन्‍य अस्‍पतालों में बनाए गए आइसोलेसन वार्ड

निजी अस्‍पतालों को दिए गए रोगियों की सूचना देने के लिए निर्देश

Advertisement

संतकबीरनगर ।

यूं तो स्‍वाइन फ्लू को लेकर जिले में स्थिति नियंत्रित रही है,  लेकिन इसके बाद भी जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। जिला अस्‍पताल तथा अन्‍य सीएचसी पीएचसी में आइसोलेसन वार्ड बनाने के साथ ही आवश्‍यक दवाएं तथा जांच की सुविधाएं मुहैया करा दी गई हैं। वहीं लोगों से अपील की जा रही  है कि वह  सर्दी जुकाम को  नजरअंदाज न करें।

Advertisement

प्रमुख सचिव स्‍वास्‍थ्‍य की वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के बाद सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देश पर जिला अस्पताल सहित सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों को इसके इलाज की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।  उन्होंने बताया कि हरदिन तापमान में गिरावट आ रही है। ऐसे में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचाव के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई हैं। सभी सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की दवा रखने और अलग से वॉर्ड बनाने  के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू का मरीज आने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचना देने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

सीएमओ ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड बनाने और अस्पतालों में तैनात डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ को एंटी स्वाइन फ्लू वैक्सीन दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में टेमी फ्लू और मास्क उपलब्ध हैं। इन्हें सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर भेज दिया गया है। सभी निजी अस्पतालों को इलाज संबंधी गाइडलाइन भेज दी गईं हैं। उनसे कहा गया कि किसी भी मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने पर उसकी जांच का सैंपल स्वास्थ्य विभाग में जरूर भेजें। विभाग उसे जांच के लिए सरकारी लैब में  भेजता है। अगर कोई भी निजी अस्‍पताल इसमें लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

श्‍वसन तन्‍त्र से जुड़ी बीमारी है स्‍वाइन फ्लू

Advertisement

जिला अस्पताल के एपीडेमियोलाजिस्‍ट ( महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली ने बताया कि स्वाइन फ्लू श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है। यह एच एन वायरस के संक्रमण से होती है। स्वाइन फ्लू आम बुखार या सर्दी-जुकाम की तरह होता है। इसका संक्रमण मरीज के खांसनेछींकने और सांस के जरिए फैलता है। स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक मामले दिसंबर से अप्रैल तक आते हैं। लोग यदि सार्वजनिक जगहों पर मास्क का प्रयोग करें तो इसका संक्रमण काफी हद तक रोका जा सकता है। स्वाइन फ्लू के संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति के नाक और थ्रोट स्वेब का सैंपल माइक्रोबायोलॉजी लैब में भेजा जाता है।

Advertisement

ये हैं स्‍वाइन फ्लू के लक्षण

इस दौरान तेज बुखारनाक बहनाखांसीगले में खराससांस लेने में परेशानीसिरदर्द और बदन दर्दतेज ठंड लगनाआंखें लाल होनापानी आनाउल्टीदस्त होना जैसी परेशानी मरीज महसूस करता है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Advertisement

पिछले साल मिले थे 6 माइग्रेटेड मरीज

जिले में पिछले साल कोई भी स्‍वाइन फ्लू का मरीज नहीं मिला था। जिले से स‍म्‍बन्धित कुल 6 मरीज सामने आए थे, लेकिन इनमें से किसी भी मरीज को जिले में स्‍वाइन फ्लू नहीं हुआ था। बल्कि पंजाब, लुधियाना, दिल्‍ली तथा अन्‍य शहरों में ही इन मरीजों को स्‍वाइन फ्लू हुआ था। वहीं पर इनका इलाज भी हुआ था। लेकिन मौत किसी की भी नहीं हुई थी।

Advertisement

Related posts

मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत 61 वाहनो से 38,500 रु0 सम्मन शुल्क वसूल किया गया

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर में कोरोना का पाजिटिव औसत 3.14 जबकि राज्‍य औसत 3.79 प्रतिशत-: सीएमओ

Sayeed Pathan

धनघटा से नवनिर्वाचित विधायक गणेश चंद्र चौहान ने क्षेत्र के मतदाताओं से मिलकर आभार व्यक्त किया

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!