Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराजनीतिराष्ट्रीय

झारखंड में भगवा को झटका,, एक साल में 5 राज्यों में सत्ता से दूर हुई भाजपा

दिल्ली ।
झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए पड़े वोटों की गिनती जारी है और रुझानों में हेमंत सोरेन की अगुआई वाला महागठबंधन 41 के जादुई आंकड़े को पार कर चुका है। अगर अंतिम नतीजे भी यही रहे तो महाराष्ट्र के बाद अब झारखंड में भी बीजेपी सत्ता से बाहर हो जाएगी। मार्च 2018 में 21 राज्यों में बीजेपी या उसके सहयोगियों की सरकार थी लेकिन दिसंबर 2019 आते-आते यह आंकड़ा सिमटकर 15 राज्यों तक पहुंचता दिख रहा है। पिछले एक साल में ही 4 राज्य बीजेपी से छिटक चुके हैं और झारखंड ऐसा 5वां राज्य बनने की ओर है।

मार्च 2018 तक भगवा रंग में रंग चुके थे 21 राज्य
साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने नरेंद्र मोदी की अगुआई में प्रचंड जीत हासिल कर स्पष्ट बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता पर काबिज हुई। इसके बाद तो बीजेपी एक के बाद एक राज्यों के चुनावों में फतह हासिल करती गई। 2014 में बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए की सिर्फ 7 राज्यों में सरकार थी। यहां से बीजेपी के चरम की शुरुआत हुई। पार्टी एक के बाद एक राज्यों को फतह करती चली गई। उसी साल हुए महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी ने जीत का परचम लहराया। 2017 में सियासी लिहाज से सबसे बड़े राज्य यूपी में भी जबरदस्त जीत हासिल की। 2018 आते-आते 21 राज्य भगवा रंग में रंग चुके थे। इन राज्यों में या तो बीजेपी की सरकार थी या फिर उसके गठबंधन वाली सरकार।

Advertisement

 एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ चुनाव बाद तेजी से गिरा बीजेपी का ग्राफ
मार्च 2018 में जहां 21 राज्यों में बीजेपी की सरकार थी, वहीं साल बीतते-बीतते तस्वीर तेजी से बदली। 2018 के आखिर में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे बड़े राज्यों में बीजेपी सत्ता से बाहर हो गई। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तो करीब डेढ़ दशकों से पार्टी का एकछत्र राज था। हालांकि, इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले से भी बड़ी जीत हासिल कर 303 सीटों पर परचम लहराया।
केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार बनने के बाद अक्टूबर में हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव के नतीजे आए। महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला लेकिन सीएम पद को लेकर ऐसी पेच फंसी कि सूबा बीजेपी से छिटक गया और शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे एनसीपी-कांग्रेस के सहयोग से मुख्यमंत्री बन गए। हालांकि, हरियाणा में बीजेपी किसी तरह जेजेपी के साथ हाथ मिलाकर सत्ता बरकरार रखने में कामयाब हो गई। अब 2019 बीतते-बीतते झारखंड भी बीजेपी के हाथ से फिसल गया है।

Source-NBT

Advertisement

Related posts

कल से बदल जाएंगे ATM, रसोई गैस और रेलवे से जुड़े ये पांच नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Sayeed Pathan

जेल गया तो ताराचंद, बाहर आया तो ताहिर- इससे क्या फर्क पड़ता है

Sayeed Pathan

सी.ए.ए.में आखिर मुस्लिम क्यों नहीं, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते,और BJP उपाध्यक्ष ने उठाये सवाल

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!