Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

महात्मा गांधी को भारत रत्न दिए जाने को लेकर,केंद्र सरकार को निर्देश जारी करने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को महात्मा गांधी को भारत रत्न दिए जाने की याचिका पर केंद्र सरकार को निर्देश जारी करने से इनकार कर दिया। याचिका में मांग की गई थी कि महात्मा गांधी को भारत रत्न देने के लिए कोर्ट केंद्र सरकार को निर्देश दे। हालांकि, चीफ जस्टिस बोबडे ने इससे इनकार करते हुए कहा कि महात्मा गांधीराष्ट्रपिता हैं। उनका सम्मान किया जाना जरूरी है,लेकिन लोगों के मन में वे पहले हीभारत रत्न से कहीं ऊपर हैं।उन्हें इस तरह की किसी आधिकारिक पहचान की जरूरत नहीं।

कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा था-हम इस मामले में दखल नहीं दे सकते

Advertisement

इससे पहले 2012में भी कर्नाटक हाईकोर्ट में महात्मा गांधी को भारत रत्न देने के लिए याचिका दायर हुई थी। याचिका में मांग की गई थी कि कोर्ट गृह मंत्रालय को निर्देश दे कि वह भारत रत्न के लिए महात्मा गांधी के नाम पर विचार करे। याचिकाकर्ता के वकील ने 2014 में कोर्ट को बताया था कि गृह मंत्रालय से आरटीआई के जरिए जो जानकारी मिली उसके मुताबिक, गांधीजी को भारत रत्न देने के लिए पहले भी कई बार अपील हुई। इन मांगों को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भी भेजा गया था।

वकील ने कहा था कि सरकार ने गांधीजी को भारत रत्न देने की मांगों पर कोई फैसला नहीं लिया। इस पर हाईकोर्ट की तरफ से कहा गया था कि शायद सरकार महात्मा गांधी को सचिन तेंदुलकर के साथ नहीं खड़ा करना चाहती। बेंच ने याचिका को रद्द करते हुए कहा था कि वह इस मामले में दखल नहीं दे सकती।

Advertisement

Related posts

हमारा संकल्प विकसित भारत:: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से की बातचीत

Sayeed Pathan

जरा मुल्क के रहबरों को बुलाओ, यह लाशें दिखाओं, यह कर्नल की बिलखती मां को बताओ::पूर्व CJI मार्कण्डेय काटजू

Sayeed Pathan

कोरोना के खिलाफ पीएम मोदी का ‘जन आंदोलन’, जब-तक दवाई नहीं, तब-तक ढिलाई नहीं

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!