Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

अब 50 से 100 रुपये में भरे जाएंगे उज्जवला योजना के गैस सिलेंडर !

नई दिल्ली । एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमत से राहत देने के लिए सरकार अब ग्राहकों को लोन देने पर भी विचार कर रही है। इस पॉलिसी के तहत उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को सिर्फ 50 से 100 रुपये में सिलेंडर भरवाने की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा बाकी रकम तेल कंपनियां सब्सिडी के आने पर लेंगी। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की ओर से दोबारा सिलेंडर लेने में रुचि नहीं दिखाई जा रही थी। कहा जा रहा था कि मौके पर सिलेंडर खरीदने के लिए ज्यादा रकम देनी पड़ती है, जिसकी कमी के चलते लोग सिलेंडर ही नहीं ले रहे। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए ही सरकार ने यह योजना बनाई है। हालांकि यह अभी शुरुआती स्तर पर ही है।

दरअसल सरकार घर-घर सिलेंडर पहुंचाने के लिए मोबाइल लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस स्कीम ला रही है। बिजनस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम के साथ ही उज्ज्वला के लाभार्थियों के लिए लोन की सुविधा भी शुरू की जाएगी। अभी इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल नहीं मिल सकी है, लेकिन पेट्रोलियम मंत्रालय इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है। बता दें कि पिछले दिनों भारतीय स्टेट बैंक की ओर से की गई एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि करीब 25 पर्सेंट लाभार्थियों ने दोबारा सिलेंडर ही नहीं लिया। एसबीआई की ईकोरैप रिपोर्ट के मुताबिक एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते ऐसा हो रहा है।

Advertisement

Ujjwala Yojna beneficiaries: उत्तराखंड में उज्ज्वला स्कीम के 99 फीसदी लाभार्थियों ने नहीं लिया दूसरा सिलेंडर
LPG सिलेंडरों की कीमत में 144 रुपये का बड़ा इजाफा, 7 महीने में 221 रुपये महंगी हुई बिना सब्सिडी वाली घरेलू गैस
इस रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि उज्ज्वला के लाभार्थियों सिलेंडरों के इस्तेमाल के लिए साल में कम से कम 4 सिलेंडर मुफ्त में दिए जाने चाहिए। हालांकि सूत्रों का कहना है कि मुफ्त सिलेंडरों की बजाय लोन की स्कीम को तेल एवं पेट्रोलियम गैस मंत्रालय ज्यादा मुफीद मान रहा है। इससे सरकार पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा और मौके पर ज्यादा रकम चुकाने के दबाव से भी ग्राहक मुक्त हो सकेंगे।

25 पर्सेंट लाभार्थियों ने दूसरा सिलेंडर नहीं लिया: दिल्ली के रेट की ही बात करें तो बीते 6 महीने में गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत 284 रुपये बढ़कर 859 हो गई है, जो पहले 575 रुपये थी। दिसंबर, 2018 तक उज्ज्वला स्कीम से जुड़े 5.92 करोड़ लाभार्थियों के डेटा के मुताबिक करीब 25 पर्सेंट ऐसे लोग रहे हैं, जिन्होंने दोबारा सिलेंडर नहीं भरवाया। इसके अलावा 18 पर्सेंट के करीब लोग ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरा सिलेंडर लिया। 11.7 फीसदी ऐसे हैं, जिन्होंने तीसरा सिलेंडर भी लिया।

Advertisement

 

Source jansatta

Advertisement

Related posts

केंद्र ने विशेष सत्र के लिए कार्यसूची जारी की, चुनाव आयुक्त की नियुक्ति, प्रेस, एडवोकेट के बारे में आएंगे बिल, कांग्रेस बोली- पर्दे के पीछे कुछ और निकलेगा

Sayeed Pathan

भारत रत्न सम्मान: विभूतियों के सम्मान में उनके सराहनीय कार्यों को पीएम मोदी ने किया याद

Sayeed Pathan

बेरहम कोरोना : नवजात को छू भी नहीं सकी मां, वीडियो कॉल पर देखा और मौत हुई…?

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!