Advertisement
दिल्ली एन सी आर

लॉकडाउन खुलने के बाद भी “ऐसे यात्री मेट्रो में नहीं कर पाएंगे सफ़र”, जानिए सफ़र के लिए क्या- फॉलो करना है

नई दिल्ली
देश में कोरोना वायरस के कहर को कम करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने अपने संचालन को चाक-चौबंद करने की तैयारी पूरी कर ली है। रोज लाखों की संख्या में मुसाफिरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाली दिल्ली मेट्रो लॉकडाउन के खत्म होने के बाद अपने संचालन को लेकर सतर्क है। यात्रियों और मेट्रोकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मुसाफिरों को मेट्रो में सफर करने के दौरान बदले हुए नियम कानूनों का पालन करना होगा।

फेस मास्क और आरोग्य सेतु ऐप के बिना एंट्री नहीं
गुरुवार को सीआईएसएफ द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव के अनुसार, लॉकडाउन के बाद मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को शारीरिक तलाशी के पहले अपने शरीर से किसी भी धातु की वस्तु को बाहर निकालना होगा। इसके अलावा यात्रिओं को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं, आरोग्य सेतु एप्लिकेशन का उपयोग पास के रूप में किया जाएगा

Advertisement

फ्लू के लक्षण वाले यात्री नहीं कर पाएंगे सफर
प्रस्ताव के अनुसार, यदि किसी मुसाफिर में फ्लू जैसे कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि सीआईएसएफ ने यात्रिओं और रेलकर्मियों की सुरक्षा के लिए गुरुवार को बिजनेस कंटिन्यूटी प्लान प्रस्तुत किया था। इसी प्लान में इन सभी योजनाओं का उल्लेख किया गया है।

12 हजार से ज्यादा सीआईएसएफ जवानों की तैनाती
सीआईएसएफ की योजना के अनुसार, 160 से अधिक मेट्रो स्टेशनों पर 12 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया जाएगा। जो यात्रियों प्रवेश से लेकर निकास तक की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। वहीं, प्रवेश द्वार पर सीआईएसएफ द्वारा यात्रियों को सेनेटाइजर भी दिया जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग में सामान्य ताप वाले यात्रियों को ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा। जबकि जिस यात्री का तापमान ज्यादा आएगा उसे गेट से ही वापस कर दिया जाएगा।

Advertisement

एंट्री प्वॉइंट पर बेल्ट तक निकालना होगा
सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि इस योजना को यात्रियों, सीआईएसएफ कर्मियों और डीएमआरसी के कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। एंट्री से पहले सभी यात्रियों को बेल्ट या धातु बने सभी सामान को बाहर निकालकर अपने बैग में रखना जरूरी होगा। इस बैग को स्कैनर मशीन की सहायता से जांचा जाएगा। वहीं जिन यात्रियों के पास बैग नहीं होगा उनके लिए ट्रे उपलब्ध कराया जाएगा।

यात्रियों के बीच 1 मीटर की दूरी अनिवार्य
मेट्रो स्टेशन परिसर में यात्रियों को कतार के नियम का सख्ती से पालन करना होगा। सिक्योरिटी स्क्रीनिंग के स्थान से लाइन शुरू होने की दूरी 2 मीटर होगी वहीं, यात्रियों के बीच में कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। सभी मेट्रो स्टेशनों पर सीआईएसएफ के दो कर्मी पीपीई सुरक्षा उपकरण को पहने रहेंगे।

Advertisement

मेट्रो को कोरोना का कितना डर
दिल्ली मेट्रो में प्रतिदिन लगभग 30 लाख के आसपास यात्री सफर करते हैं। इनके स्वास्थ्य और सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ और मेट्रो प्रशासन की है। अगर लॉकडाउन के बाद कोरोना को रोकने के लिए सुरक्षात्मक उपाय न किए गएं तो दिल्ली में यह महामारी फिर से पैर पसार सकती है। वहीं यात्रा कर रहे लोग कोरोना का कैरियर भी बन सकते हैं।

क्यों जरुरी है ऐसी तैयारी
सीआईएसएफ लॉकडाउन खत्म होने के बाद कोरोना के संक्रमण को लेकर किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती। बता दें कि दिल्ली मेट्रो के सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की है। इसलिए इस अर्धसैनिक बल ने भविष्य की तैयारियों को लेकर प्लान प्रस्तुत किया है।

Advertisement

 

Sabhar NBT

Advertisement

Related posts

प्रशांत किशोर बनाए गए, सीएम के प्रधान सलाहकार, मिलेगा कैबिनेट मंत्री का दर्ज़ा

Sayeed Pathan

पूर्वी दिल्ली के सकरपुर में डबल मर्डर से फैली सनसनी, पति ने टीचर पत्नी और साले को पेचकस से गोदकर दी बेरहम मौत

Sayeed Pathan

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को,सभी वर्गों ने खुले दिल से किया स्वीकार-पीएम मोदी

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!