Advertisement
उत्तर प्रदेशलखनऊ

मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी के कुछ स्थानों पर आएगी तेज आंधी

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि अगले तीन दिन प्रदेश में आंधी-पानी का यह क्रम रुक-रुक कर जारी रह सकता है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार रविवार की रात और सोमवार की दोपहर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आंधी आई और बारिश हुई। इस दौरान पश्चिमी यूपी के अधिकांश हिस्सों में और पूर्वी अंचलों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हुई। राज्य के कुछ अंचलों में ओलावृष्टि भी हुई है।

Advertisement

रविवार की शाम से सोमवार की सुबह तक प्रदेश में सबसे अधिक 6-6 सेंटीमीटर बारिश बहेड़ी में हुई। इसके अलावा बिजनौर और अतर्रा में 5-5, हण्डिया, ग्यानपुर, पुवायां में 4-4, मऊ, उन्नाव, मोहम्मदी, मुजफ्फरनगर, मवाना, सम्भल, नगीना, मुरादाबाद, आंवला, सफीपुर, वाराणसी, कानपुर और बर्रा में 3-3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

इस आंधी-पानी की वजह से अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जहां एक ओर किसानों को फसल कटाई चरम पर होने की वजह से खासा नुकसान हुआ वहीं गर्मी से जनजीवन को थोड़ी राहत भी मिली। जिन किसानों की फसल कटने के बाद खलिहान में पड़ी रही उन्हें ज्यादा नुकसान हुआ है।

Advertisement

आंधी-बारिश से मुरादाबाद, मेरठ, वाराणसी, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, आगरा, मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। फैजाबाद, इलाहाबाद, लखनऊ, बरेली, कानपुर मण्डलों में रात के तापमान में भी गिरावट आयी और यह सामान्य से कम दर्ज हुआ।

उत्तराखंड में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना
उत्तराखंड में मई महीने की शुरुआत भी बारिश के साथ हो सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश भर में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की संभावना जताई है। साथ ही एक मई तक बारिश होने की संभावना भी है। इस कारण तापमान में ठंडक रह सकती है।

Advertisement

केदारनाथ सहित ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी
सोमवार को केदारनाथ के साथ ही अनेक ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई है। जबकि मुख्यालय सहित जिले के समस्त स्थानों पर बारिश हुई। मौसम के बदलाव से लोगों को हल्की ठंड का अहसाह हुआ। इधर बारिश ने जिले में किसानों की फसल खराब हो रही है।

 

Advertisement

Sabhar livehindustan

Advertisement

Related posts

उपमुख्यमंत्री ने ग्राम चौपाल, अमृत सरोवर पर ध्वजारोहण को लेकर, दिया ये कड़ा निर्देश

Sayeed Pathan

उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में बनेगी 16 नई नगर पंचायतें !

Sayeed Pathan

गाज़ियाबाद में ट्यूशन से लौट रही छात्रा के साथ, मनचलों ने की छेड़छाड़, पड़ोसी के मना करने पर की मारपीट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!