Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

उपमुख्यमंत्री ने ग्राम चौपाल, अमृत सरोवर पर ध्वजारोहण को लेकर, दिया ये कड़ा निर्देश

  • ग्राम चौपालों में ग्राम के हर वार्ड के एक- एक जागरूक व समाजसेवी व्यक्ति को भी किया जाए सम्मानित

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह आगरा, लखनऊ, वाराणसी और नोएडा में ग्राम-20 कार्यक्रम बनाकर इन जिलों 20-20 ग्राम सभाओं का चिन्हांकन कर आदर्श गांव की तरह विकसित करें। इन गांव में अधिक से अधिक हेरिटेज प्लेसेस होने चाहिए कहा कि जी- 20 के प्रतिनिधि इन गांवो को देखने के लिए जा सकते हैं ।

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी अमृत सरोवरो पर ध्वजारोहण करने के किये अच्छे प्रबंध किये जांय। केशव प्रसाद मौर्य आज अपने कैंप कार्यालय सात- कालिदास मार्ग पर ग्राम्य विकास विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

Advertisement

उन्होंने निर्देश दिए कि एन आर एल एम मे नये स्वयं सहायता समूह बनाए जाने में और अधिक तत्परता दिखाई जाए, ग्राम्य विकास विभाग का बजट समय से खर्च किया जाए ।ग्राम चौपालों में घरौली वितरण का भी कार्यक्रम रखा जाए। कहा कि पीएमजीएसवाई की सड़कों के निर्माण की समीक्षा की जाय व साइट विजिट किया जाए, ग्राम्य विकास विभाग के खाली पदों को भरने की त्वरित कार्रवाई की जाए ।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर अमृत सरोवरो पर राष्ट्रोत्प्रेरक कार्यक्रमों की गूंज होगी। कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी पूर्ण अमृत सरोवरो पर ध्वजारोहण करने के अच्छे प्रबंध किये जांय और देश प्रेम की भावना को बलवती बनाने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन के प्रेरक प्रसंग।दोहराए जाएं औरस्वतंत्रता संग्राम सेनानी या उनके परिवार के सदस्यों /शहीद परिवार के सदस्य/ पद्म पुरस्कार विजेता /ग्राम पंचायत के सबसे वृद्ध व्यक्ति को आमंत्रित कर अमृत सरोवर पर ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि ध्वजारोहण कार्यक्रम में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधिगण, स्वयं सहायता समूहों, स्कूलों के बच्चों ,महिलाओं, युवाओं के साथ-साथ ग्राम पंचायत के निवासी गणों की भी झंडारोहण कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित कराती जाय। निर्देश दिए कि सभी कार्यक्रमों की, वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की जाए।

Advertisement

उप मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग व एन आर एल एम के कॉल सेंटरों को और उपयोगी बनाया जाए। कहा कि एफडीआर तकनीक से बनाई जा रही सड़कों में और अधिक तेजी लाई जाए। टेक होम राशन प्लांट प्लांटों के बेहतर संचालन की व्यवस्था की जाए। उन्होंने जोर देते हुए कहा किग्राम चौपालों के आयोजन के बारे में डुग्गी पिटवा कर भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए और अच्छा व बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारियों को तो सम्मानित ही किया जाय, साथ ही ग्राम चौपालों में ग्राम के हर वार्ड के एक-एक जागरूक व समाजसेवी व्यक्ति को भी सम्मानित किया जाय।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से मंगलवार को मिले 17 नए कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

एसएसपी सहारनपुर ने अवैध कार्यों में लिप्त पुलिस कर्मियों को दी सख्त कार्यवाही की चेतवानी

Sayeed Pathan

लगातार बढ़ते कोरोना के कारण, योगी सरकार ने कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को 04 अप्रेल तक बन्द रखने दिया निर्देश

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!