Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी- मौसम विभाग की चेतावनी,,लगातार 7 मई तक आंधी-पानी से मच सकती है तबाही

लखनऊ । मौसम आज से एक बार फिर करवट बदल9 जा रहा है। देर शाम से मौसम में काफी बदलाव आने के आसार हैं और यह तीन-चार दिनों तक जारी रहेगा। चार-पांच मई को मेरठ सहित वेस्ट यूपी मे अंधड और बारिश के आसार हैं। कुछ स्थानों पर इस दौरान तेज बारिश हो सकती है। मौसम के इस बदलाव से फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका भी है। मौसम विभाग और निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार आज देर शाम मैदानों के मौसम में बदलाव का नया दौर शुरू होगा, जो सात मई तक जारी रहेगा। इसमें चार और पांच मई को वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में मौसमी गतिविधियां चरम पर रहेंगी।

बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान
श्रावस्ती,बलरामपुर और सुलतानपुर में बरसात ने से गेहूं की पकी फसल तो खराब हुई ही मेंथा व अन्य फसलें भी चौपट हो गईं। श्रावस्ती में सुबह से तेज हवाओं के साथ हुई मूसलाधार बरसात से गेहूं व आम की फसल को नुकसान हुआ है। खेतों में मड़ाई के लिए पड़ी गेहूं की फसल भीग गई है। जिससे गेहूं के दाने खराब होने की आशंका है। किसानों का कहना है कि ऐसी हालत में गेहूं फसल की लागत भी आना मुश्किल है। मेंथा के किसानों को भी बरसात से काफी नुकसान हुआ है। खेतों में अधिक पानी भर जाने से मेंथा की फसल खराब होने की आशंका है। कई किसानों ने पंपिंग सेट से खेतों के पानी को बाहर निकाला। इसके अलावा लौकी,तोरई जैसी सब्जी उगाने वाले किसानों को भी नुकसान हुआ है।

Advertisement

बलरामपुर में भी मूसलाधार बरसात से गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। अधिकांश किसानों ने गेहूं फसल मड़ाई के लिए खेत में छोड़ रखा था। तेज वर्षा से खेत खलिहान में जलभराव हो गया जिससे गेहूं की फसल भीग गई है। किसानों का कहना है कि भीगी फसल को सुखाने में दो से तीन दिन लग जाएंगे। वहीं गेहूं के दाने भी खराब हो जाएंगे। जिला कृषि अधिकारी मंजीत कुमार बताते हैं कि जिले में करीब 20 प्रतिशत किसानों के गेहूं फसल का नुकसान हुआ है। सुलतानपुर में भी बारिश होने से सैकड़ों एकड़ गेहूं की फसल भीग गई है। इससे किसान बेहद परेशान हैं।

 

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

यूपी में फिर सड़क हादसा::मजदूरों से भरी डीसीएम को ट्रक ने मारी टक्कर 24 मज़दूरों की मौत

Sayeed Pathan

उत्तर प्रदेश में 36 सीटों पर विधान परिषद चुनाव, 09 अप्रैल को मतदान, 12 अप्रैल को मतगणना

Sayeed Pathan

डीएम ने डीआईओएस को किया तलब,मूल्यांकन में अनुपस्थित शिक्षकों का वेतन रोकने का दिया निर्देश

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!