Advertisement
उत्तर प्रदेशबस्ती

यूपी का ये जिला बन सकता है “कोरोना शहर”,,210 लोगों की जांच में मिले 10 कोरोना संक्रमित,संख्या हुई 12

बस्ती ।  सिद्धार्थनगर जिले में 210 नमूनों की जांच में 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव आईं है। यह सभी सदर तहसील के गंगा इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में क्वारंटाइन हैं। इसके पहले दो और पॉजिटिव मिले थे, जिसमें से एक इसी स्कूल में क्वारंटाइन था। दूसरा बांसी तहसील में मिला था। इन दोनों का इलाज संतकबीर नगर में हो रहा है। इस तरह से कुल पॉजिटिव की संख्या 12 हो गई है।

सिद्धार्थनगर में 12 हुई संक्रमितों की संख्‍या

Advertisement

तीन दिनों में कुल 309 लोगों का सेंपल लिया गया है। जिसमें 205 सेंपल बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र में भेजे गए थे। जहां से 10 के पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। अन्य की जांच के लिए रिपोर्ट लखनऊ भेजा गया है। सुबह इसकी जानकारी मिलते ही प्रशासन में हड़कंप की स्थिति है। यह भी बताया जा रहा है कि जिन लोगों को क्वारंटाइन किया गया था, उनमें से कुछ को होम क्वारंटाइन के लिए भेजा गया है। जिन्हें अस्पताल में शिफ्ट करने की तैयारी हो रही है। इस बारे में सीएमओ सीमा राय ने कहा कि 10 के पॉजिटिव की जानकारी हो चुकी है।

सदर तहसील के निवासी हैं पाॅजिटिव

Advertisement

सिद्धार्थनगर केे गंगा इंटरनेशल स्कूल में पहला पॉजिटिव 30 अप्रैल को मिला था। वह कौशांबी से जिले में आया था। साथ में चार और लोग भी आए थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने वहां रोके गए 205 लोगों का नमूना जांच के लिए भेजा। रिपोर्ट में पॉजिटिव मिले लोगों का आयु 35, 37, 22, 42, 25, 19, 20 व आठ बताया गया है। दो की आयु के कॉलम में जीरो दर्ज है।

कुशीनगर में भी मिला एक नया केस

Advertisement

कुशीनगर के हाटा कोतवाली के ढाढ़ा खुर्द गांव के टोला बेलवनिया निवासी किशोरी (16) की कोरोनॉ जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। वह कानपुर के आसरा आवास कालोनी हर्ष नगर (निकट ब्रम्ह नगर चौराहा) से 30 अप्रैल को चलकर एक मई को अपने जीजा के साथ ट्रक से यहां पहुंची थी। वह वहां रहकर पढ़ाई करती थी। दो मई को ग्रामीणों की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने टोले में पहुंचकर थर्मल स्क्रीनिंग की। संदेह होने पर उसे सेवरही सीएसची के आइसोलेशन वार्ड में क्वारंटाइन करा दिया। वहां से उसका थ्रोट स्वाब का नमूना लेकर मेडिकल काॅलेज में जांच के लिए भेजा गया। वहां से सोमवार को इसकी रिपोर्ट अस्पष्ट नहीं मिली तो दोबारा नमूना लेकर भेजा गया।

मंगलवार की सुबह आयी रिपोर्ट पाजिटिव मिली। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचकर ढाढ़ा खुर्द और बेलवनिया को चारो तरफ से सील कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किशोरी के माता-पिता व भाई को भी सेवरही स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आइसोलेशन वार्ड में क्वारंटाइन करा दिया है। ट्रक लेकर सलेमगढ़ में सामान उतरवा रहे कसया थाना क्षेत्र के गांव परसौनी मुकुंदहा निवासी उसके जीजा को भी पुलिस ने सेवरही सीएचसी के आइसोलेशन वार्ड में क्वारंटाइन करा दिया है। किशोरी के जीजा के घर के भी छह लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। घर न आकर सीधे निकले जीजा ने अपनी छोटी साली को एक युवक के साथ बाइक से गांव से भेजवा दिया था। प्रशासन ने बाइक चालक समेत परिवार के पांच व जिन घरों में साली गयी थी उन घरों के 16 लोगों को भी क्वारंटाइन करा दिया है। गांव में एसडीएम प्रमोद तिवारी, तहसीलदार सुकर्मा प्रसाद विश्वकर्मा, कोतवाल हरेंद्र मिश्र स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई में जुट गए हैं। डीएम भूपेंद्र एस चौधरी, पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र मौके पर पहुंच गए है।

Advertisement

संत कबीरनगर में बना कारोना वाररूम

संत कबीरनगर में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। शासन द्वारा नामित कोरोना के नोडल डा. अनिल ङ्क्षसह ने सोमवार को जिला स्तर पर वार-रूम गठित किया।उन्होंने होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के घर पर दिन में दो बार स्वास्थ्यकर्मियों को पहुंचने की बात कही। जिले में रैपिड रिस्पांस टीम के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 19 के बजाय 40 कर दिया गया है। सीएमओ कार्यालय में कोरोना के योद्धा चौबीस घंटे काम करेंगे। कोरोना के संक्रमितों का अपडेट हर घंटे शासन को भेजा जाएगा। ब्लाक स्तर पर कोविड कंट्रोल रूम का भी गठन किया जाएगा। ब्लाक क्षेत्र में स्थित सीएचसी या पीएचसी के वीसीपीएम को ब्लाक क्षेत्र में आने वाले प्रवासियों की जानकारी अपडेट करनी होगी। बाहर से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ ही इन लोगों पर नजर रखी जाएगी।

Advertisement

रैपिड रिस्पांस टीम दो पालियों में होम क्वारंटाइन व्यक्तियों की जांच करेगी। वार-रूम दिन में दो बार स्वास्थ्य कर्मियों के कार्यों का फीड बैक लेगी। मीडिया को जानकारी देने के लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा को नामित किया गया है। एसीएमओ डा. मोहन झा ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को समाप्त करने के लिए हर स्तर से प्रयास किए जा रहे हैें। होम क्वारंटाइन लोगों के लिए भी सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। यह लोग दिन में एक घंटे तक ही दरवाजे पर आ सकेंगे। व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

Advertisement

Sabhar jnn

Advertisement

Related posts

गोरखपुर कोरोना:: जिम्मेदारों की लापरवाही से ,30 घंटे तक घूमता रहा कोरोना पॉज़िटिव युवक,सैकड़ो लोगों के संक्रमित होने की आशंका

Sayeed Pathan

महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव में,ये वोटर होंगे निर्णायक

Sayeed Pathan

कुशीनगर में मिला जीपीएस मॉनिटर लगा रहस्यमयी पक्षी, जांच में जुटा वन विभाग

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!