Advertisement
उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़प्रयागराज

उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती में आ रही बाधाएं खत्म,3 महीने में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया- HC इलाहाबाद का आदेश

लखनऊ । इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश सरकार के पक्ष में बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने सरकार से प्राइमरी लेवल असिस्टेंट टीचर के लिए भर्ती की प्रक्रिया को 65/60 प्रतिशत कट ऑफ क्राइटेरिया के अनुसार ही जारी रखने के आदेश दिए हैं. इसके अलावा कोर्ट ने शिक्षकों की रिक्रूटमेंट प्रक्रिया को 3 महीने के अंदर ही पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए असिस्टेंट टीचर के करीब 69,000 पदों पर भर्ती की जाएगी. ये रिक्रूटमेंट प्रक्रिया उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा की जाएगी.

बता दें कि शिक्षकों के पदों पर भर्तियों के बारे में घोषणा साल 2018 में दिसंबर के महीने में की गई थी. इन भर्तियों के लिए करीब 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

Advertisement

बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा यूपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट को संशोधित करने के बाद भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को बढ़ा दिया गया था. बता दें कि UPTET सहायक शिक्षक पद के लिए आवश्यक है.

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए 6 जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा कराई गई थी. कई उम्मीदवारों ने UPTET रिजल्ट को तीन प्रश्नों पर आधारित बताकर याचिका दायर कराई थी.

Advertisement

इसपर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने फैसला दिया था कि उन सभी प्रश्नों के लिए सभी उम्मीदवारों को एक समान नंबर दिए जाएंगे. अदालत के आदेश के बाद रिजल्ट को संशोधित किया गया और आधिकारिक वेबसाइट पर दोबारा से जारी किया गया.

इस रिक्रूटमेंट भर्ती के लिए कटऑफ सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 65 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत की अनिवार्यता के साथ तय की थी. हालांकि, आधिकारिक जॉब नोटिफिकेशन में कट ऑफ मार्क्स पर जानकारी नहीं दी गई थी. इसमें सिर्फ कुल अंकों के बारे में बताया गया था. कई उम्मीदवारों ने कट ऑफ को लेकर भी याचिका दर्ज कराई थी.

Advertisement

 

साभार ndtv

Advertisement

Related posts

महंगाई और बेरोजगारी से टूट चुकी जनता -:नर्वदेश्वर शुक्ला

Sayeed Pathan

दिल्ली में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में लगी आग, दमकल कर्मियों ने पाया काबू

Sayeed Pathan

केंद्र सरकार ने रबी फसल की एमएसपी को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!