Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

केंद्र के गलियारों से लॉकडाउन 4.0 की तैयारी शुरू,, गृह मंत्री ने मंत्रालय के अधिकारियों संग की बैठक

दिल्ली । देश में लॉकडाउन 4.0 की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को चौथे लॉकडाउन के लिए दिशा निर्देशों की घोषणा से पहले अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना वायरस के खतरे के चलते देश चौथे लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है। सोमवार से लॉकडाउन 4.0 लागू होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही इसके संकेत दे चुके हैं।

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को करीब पांच घंटे के लिए नॉर्थ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में गृह सचिव अजय भल्ला सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठक कीं। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी लॉकडाउन 4.0 के दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

इसी दौरान केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सड़कों पर या रेलवे ट्रैक पर प्रवासी मजदूरों की आवाजाही न हो। भल्ला ने राज्यों को निर्देश दिया कि प्रवासी मजदूरों को विशेष बसों या श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से रवाना किया जाए।

Advertisement

यदि प्रवासी श्रमिक सड़कों पर पैदल चलते पाए जाते हैं, तो उन्हें पास के आश्रय गृह में ले जाया जाए और उनके भोजन-पानी की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को ऊपर होगी। राज्यों की जिम्मेदारी होगी कि वे फंसे हुए प्रवासी कामगारों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करें जो अपने गृह राज्यों में जाने के इच्छुक हैं। सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं

 

Advertisement

साभार amarujala

Advertisement

Related posts

30 गुनी कीमत पर बिक रहे एक रुपए के नोट जानिए पूरा मामला…!!*

Sayeed Pathan

दिल्ली में मंकीपॉक्स ने दी दस्तक़, देशभर में अब तक चार मामलों की पुष्टि

Sayeed Pathan

कॉंग्रेस नेता राहुल गांधी की “संसद सदस्यता” फिर से हुई बहाल, लोक सभा सचिवालय ने जारी किया अधिसूचना

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!