Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

अगले 10 दिनों में पटरी पर दौड़ेगी 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें,,खुलें 1000 टिकट काउंटर,, रेल मंत्रालय ने किया ऐलान

  • अगले १० दिन में २६०००० कर्मचारी रेलगाड़ियाँ रेलवे चलाएंगे
  • 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं

 

दिल्ली। देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे (भारतीय रेलवे) अब तेज रफ्तार पकड़ने की तैयारी में है। एक जून से सौ जोड़ी ट्रेनें पटरी पर उतरेंगी। टिकट बुकिंग के लिए शुक्रवार से ही काउंटर खुल गए हैं। कोरोना सीट और लॉकडाउन के बीच श्रमिकों और प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाने में रेल मंत्रालय महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Advertisement

रेलवे की ओर से इस बात का पूरा ख्याल रखा जा रहा है कि श्रमिक विशेष ट्रेनों में यात्रियों को किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो। यात्रियों को राहत देने के लगातार प्रयासों के बीच रेल मंत्रालय ने अब अगले 10 दिनों में 2600 और श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने 1 मई से पूरे देश में 2,600 मजदूरों के ट्रेनों का संचालन किया है। जिसके तहत देशभर में 45 लाख से अधिक लोगों को उनकी उपलब्धि तक पहुंचाया है। वहीं, अगले 10 दिनों में 2,600 और ट्रेनों के संचालन की योजना है।

Advertisement

अगले 10 दिनों में 36 लाख लोग कर यात्रा करेंगे

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने शनिवार को कहा कि हमने दूसरे राज्यों में फंसे हुए प्रवासी कार्यगारों और मजदूरों को उनके गृह राज्य भेजने के लिए 1 मई से श्रमिकों विशेष गाड़ियों को शुरू करना शुरू कर दिया है। अब तक 2,600 श्रमिक विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जा चुका है। यादव ने रेलवे की भविष्य की योजनाओं पर कहा कि राज्य सरकारों के साथ रेलवे ने अगले 10 दिनों के लिए एक योजना तैयार की है। आने वाले दस दिनों में 2,600 ट्रेनें संचालित होने वाली हैं और हम 36 लाख से अधिक यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि हम राज्य सरकार के अनुरोध पर ट्रेनों की व्यवस्था करेंगे क्योंकि हमारी ट्रेनें हर डिवीजन में रखी गई हैं. हम राज्य के भीतर ट्रेन चलाने के लिए तैयार हैं. उन्होंने प्रवासी मजदूरों को भरोसा दिलाया कि रेलवे ने उन्हें भेजने के लिए सभी इंतजाम किए हैं. जब तक सभी प्रवासी कामगार अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच जाते, तब तक ट्रेनें चलती रहेंगी.

Advertisement

टिकट बुकिंग के लिए खुले काउंटर

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में परेशानी संबंधी शिकायतों के बारे में यादव ने कहा कि उन्हें शिकायतें मिलीं कि लोग ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए देशभर में 1,000 से अधिक टिकट बुकिंग की खिड़कियों को खोला गया है. आने वाले दिनों में और काउंटर खुलेंगे. इसके साथ ही, IRCTC एजेंट, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर्स आदि को भी टिकट उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई है. इससे पहले सिर्फ रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट और ऐप से ही टिकट बुकिंग की अनुमति थी.

Advertisement

30 दिन पहले कर सकेंगे टिकट बुकिंग

रेलवे के नए नियमों के मुताबिक इन ट्रेनों में अब 7 दिन पहले की बजाए 30 दिन पहले टिकट की बुकिंग संभव है। बता दें कि रेलवे ने स्पेशल एसी ट्रेनों के लिए बुकिंग की समय-सीमा को 7 दिन से बढ़ाकर अब 30 दिन करने का फैसला किया है। साथ ही इन 15 जोड़ी विशेष एसी ट्रेनों में आरएसी या प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) टिकट भी जारी किए जा सकते हैं।

Advertisement

 

——————————————

Advertisement

स्रोत आजतक

Advertisement

Related posts

लॉकडाउन-3:: दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मज़दूरों को लाने के लिए योगी सरकार लगाएगी 10 हजार बसें

Sayeed Pathan

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इस दिन आयुष विश्वविद्यालय का करेंगे शिलान्यास

Sayeed Pathan

मध्य प्रदेश का सीधी जिला फिर शर्मसार, अब 9वीं कक्षा की छात्रा से गैंगरेप, आरोपियों ने वीडियो भी बनाया

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!