Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

74वें स्वतंत्रता दिवस पर मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान::मुफ्त अनाज,सस्ती बिजली,साहूकारों से लिए गए कर्ज माफ

  • सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फहराया तिरंगा
  • बेटियों की पूजा से शुरू होंगे सरकारी कार्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्र ध्वज फहराया. इस दौरान मुख्यमंत्री के संबोधन में गरीबों और बेटियों पर ज्यादा जोर रहा. सीएम शिवराज ने साथ ही यह ऐलान भी कर दिया कि अब प्रदेश में कोई भी सरकारी कार्यक्रम बेटियों की पूजा से शुरू होगा.

उन्होंने लगे हाथ अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिना डालीं. सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि सभी क्षेत्रों में अवैध रूप से और अधिक ब्याज दर पर साहूकारों की ओर से गरीबों को 15 अगस्त तक दिया गया ऋण भी शून्य हो जाएगा. इसके लिए आवश्यक अधिनियम जल्द लाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण को 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किए जाने के लिए सरकार पूरी मजबूती के साथ न्यायालय में अपना पक्ष रख रही है.

Advertisement

सीएम शिवराज ने बगैर किसी शुल्क के अनाज देने, मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुफ्त पढ़ाई और लैपटॉप देने, आधुनिक सुविधाओं से लैस सीएम राइज स्कूल, महिला स्वयं सहायता समूहों को चार फीसदी की ब्याज दर पर 1300 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण देने, एक जिला एक उत्पाद के सिद्धांत पर जिलों की ब्रांडिंग कराने का भी ऐलान किया.

पुलिसकर्मियों को दिया अस्पताल का तोहफा

Advertisement

मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों के लिए भोपाल में 50 बेड का अस्पताल बनवाने की घोषणा की और कहा 2023 तक हर घर तक नल के माध्यम से जल पहुंचाने की योजना के तहत एक करोड़ घरों तक नल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने सभी नागरिक सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने की घोषणा की और कहा कि नर्मदा एक्सप्रेस-वे से नर्मदांचल में उद्योगों, ईको टूरिज्म और धार्मिक गतिविधियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

सीएम ने नए उद्योगों की स्थापना के लिए स्टार्ट योर बिजनेस इन थर्टी डेज योजना का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिकों का सिंगल सिटीजन डाटाबेस तैयार कराया जाएगा. ग्रामीणों को आवासीय भूखंड पर मालिकाना हक दिया जाएगा. कर्मचारियों को देय सभी लाभ दिए जाएंगे. सीएम शिवराज ने कहा कि बेटियों का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 78 हजार से अधिक ई-सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 5 लाख 9 हजार से अधिक हितग्राहियों के बैंक खातों में 84 करोड़ रुपये से अधिक राशि डाली गई है.

Advertisement

सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी संचालित की जा रही है. उन्होंने कहा कि महिलाओं और बेटियों के खिलाफ अपराध करने वालों के खिलाफ जीरो टॉलरेन्स की नीति रहेगी. अपराध करने वाले पूरी मानवता के दुश्मन हैं, उन्हें किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा. मुख्यमंत्री ने कोरोना की महामारी के समय की ही तरह सस्ती बिजली देते रहने का भी ऐलान किया.

——————–

Advertisement

Source aajtak

Advertisement

Related posts

उत्तराखंड : भारी बारिश के कारण शासन ने केदारनाथ यात्रा पर लगाई रोक, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

Sayeed Pathan

दिल्ली से 7 प्रवासी मजदूरों को बिहार ले जा रही, त्रिलोकपुरी की एसयूवी कार जप्त,चालक गिरफ्तार

Sayeed Pathan

रक्षा बंधन के अवसर पर रोडवेज की बसों में, महिलाएं कर सकेंगी फ्री यात्रा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!