Advertisement
टैकनोलजीटॉप न्यूज़

विश्व की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड ने उड़ाए सबके होश, एक सेकंड में डाउनलोड कर सकेंगे 178000 HD फिल्में

आपको पता है कि दुनिया के सबसे तेज इंटरनेट की स्पीड क्या है? नहीं, चलिए छोड़िए। अब आप पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड चेक कर लीजिए, क्योंकि अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसे सुन कर आप हैरान हो जाएंगे और सोचेंगे कि आपके पास ऐसी स्पीड क्यों नहीं है। दरअसल यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट 178 टेराबाइट्स प्रति सेकंड (टीबीपीएस) का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि भारत में सबसे धीमी इंटरनेट स्पीड 2 Mbps है।

178 TBPS को और भी आसान भाषा में समझें तो 178,000 Gbps की रफ्तार। यानी एक एचडी फिल्म अगर 1GB की हुई तो एक सेकंड में आप 1 लाख 78 हजार एचडी फिल्में डाउनलोड कर सकेंगे।

Advertisement


यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं की तरफ से किए गए इस परियोजना का संचालन डॉ लिडिया गाल्डिनो ने किया था। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड को दर्ज किया गया था। उस समय दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 44.2 Tbps दर्ज की गई थी। यानी पिछले रिकॉर्ड के मुकाबले नई स्पीड चार गुना ज्यादा तेज है।

Advertisement

सांकेतिक
अब आप सोचिए कि 178 Tbps की रफ्तार से आप क्या कर सकते हैं। आसान भाषा में समझें तो इस सुपरफास्ट स्पीड की मदद आप Netflix के सारे कंटेंट को केवल एक सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं।

इस हाई स्पीड इंटरनेट के लिए यूसीएल शोधकर्ताओं ने स्टैंडर्ड ऑप्टिक फाइबर ऑप्टिक्स के बजाय हाई रेंज वेवलेंथ को अप्लाई किया। वहीं, एम्पलीफाई करने के बाद सिग्नल को बूस्ट करने के लिए नई एम्पलीफाइड तकनीक का इस्तेमाल किया गया

Advertisement

Related posts

आज से डाटा और काल महंगा,बदल गए जेब पर असर डालने वाले सारे नियम

Sayeed Pathan

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को लगाई फटकार, कहा- धैर्य की परीक्षा ली जा रही है, नहीं हो रहा फैसले का सम्मान

Sayeed Pathan

जमीन की कॉर्पोरेट लूट: आदिवासियों के निर्मम दमन के खिलाफ एकजुट हुए कई संगठन : भूमि अधिकार आंदोलन  के सम्मेलन में दिखी देश भर की एकजुटता

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!