Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

जानिए उस लग्जरी कार और उसके दिग्गज मालिक को, जिस कार से चलते थे महात्मा गांधी

नई दिल्ली । कार की बात करें तो भारत में आम लोगों के लिए आज भी यह लग्जरी है यानी हर किसी के बस का अफोर्ड कर पाना नहीं है। यही नहीं एक समय तो देश की दिग्गज हस्तियों के पास भी कार की नहीं थी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी कुछ तस्वीरों में कार से उतरते हुए या सवारी करते दिखते हैं, लेकिन बता दें कि ये कारें उनकी नहीं थीं। महात्मा गांधी अकसर Packard 120 कार में सफर करते थे। कहा जाता है कि इस कार के मालिक स्वतंत्रता सेनानी और उद्योगपति घनश्याम दास बिड़ला थे। उस दौर में देश में बहुत कम लोगों के पास ही कार थी। उनमें से एक व्यक्ति दिल्ली क्लॉथ ऐंड जनरल मिल्स के संस्थापक लाला श्री राम भी थे। उनके पास भी यही पैकार्ड 120 कार ही थी। भारत में कार के पहले मालिक टाटा ग्रुप के फाउंडर जमशेदजी टाटा थे।

पैकार्ड 120 सिडान कार के पिछले दरवाजे आज की तरह आगे की ओर नहीं खुलते थे बल्कि आगे से पीछे की ओर जाते थे। कार के अगले हिस्से में ही इंजन था, जिससे पिछले पहियों को रियर वील्स को पावर ट्रांसफर होती थी। पैकार्ड कार के मालिक घनश्याम दास बिड़ला देश के मशहूर बिड़ला ग्रुप के संस्थापक थे। आज बिड़ला ग्रुप का कारोबार भारत सहित कई देशों में फैला हुआ है। बिड़ला ग्रुप सीमेंट, एलुमिनियम, टेलिकॉम और फाइनेंशियल सर्विसेज के क्षेत्र में काम करता है।

Advertisement

बिड़ला ग्रुप के संस्थापक घनश्याम दास बिड़ला का जन्म 10 अप्रैल 1894 को राजस्थान के पिलानी में हुआ था। पहले विश्व युद्ध के दौरान घनश्याम दास बिड़ला बिजनेस में आ गए। बिड़ला को महात्मा गांधी का करीबी माना जाता था। बिड़ला ने पहले विश्व युद्ध के दौरान 1918 में कोलकाता में जूट मिल की स्थापना कर कारोबार की शुरुआत की‌ थी। इसके बाद बिड़ला ने बंबई में केशोराम कॉटन मिल की शुरुआत की, जिसे बाद में कलकता (कोलकाता) शिफ्ट कर दिया गया

देश की पहली कार कंपनी भी की स्थापित: घनश्याम दास बिड़ला ने ही 1940 में हिंदुस्तान मोटर्स की स्थापना की थी और इस तरह ऑटोमोबाइल मार्केट में भी उतरे। यह भारत की पहली कार कंपनी थी। बता दें कि हिंदुस्तान मोटर्स ने ही भारत में बनी पहली कार अंबैसडर का निर्माण किया था। यह कार दशकों तक भारत में शान की सवारी मानी जाती थी। नेताओं और नौकरशाहों के बीच यह गाड़ी बेहद लोकप्रिय हुई थी। बिड़ला ग्रुप को वास्तविक ऊंचाईयां आजादी के बाद मिली जब बिड़ला ने यूरोपियन चाय, टेक्सटाईल और अन्य इंडस्ट्रीज में निवेश किया ।

Advertisement

Source-jansatta

Advertisement

Related posts

केन्द्रीय कर्मचारियों का 3% महंगाई भत्ता बढ़ा 1 जनवरी 2022 से लागू होगा; 50 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा

Sayeed Pathan

COVID-19 के इलाज में कुष्ट रोग की यह दवा होगी कारगर,सीएसआईआर का दावा

Sayeed Pathan

UGC का बड़ा ऐलान:: पोस्टग्रेजुएट करने वाले छात्रों को 1000 रुपये महीने मिलेगी छात्रवृत्ति

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!