Advertisement
पटनाराजनीति

बिहार विधासभा चुनाव 2020:: बिहार की 7 करोड़ जनता तय करेगी, दिवाली से पहले जलेगी लालू की लालटेन या नीतीश फिर करेंगे धमाका ? तीन चरणों में वोटिंग, 10 नवंबर को नतीजे

बिहार विधासभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। इसके साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को मतदान और मतगणना की तारीखों का ऐलान किया। सीईसी ने बताया कि बिहार में तीन चरणों में वोटिंग होगी। 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को मतगणना होगी यानी उस दिन पता चल जाएगा कि 14 नवंबर को कौन पटाखे जलाएगा और किसकी बत्ती गुल रहेगी।

बिहार में दशहरे से दिवाली के बीच लोकतंत्र का पर्व भी मनाया जाएगा। तीन चरणों में वोटिंग के जरिए 7 करोड़ से अधिक मतदाता यह तय करेंगे के कि अगले पांच साल तक बिहार की बागडोर किसके हाथों में होगी। 15 साल से सत्ता में काबिज नीतीश कुमार क्या एक बार फिर जीत हासिल कर पाएंगे या आरजेडी का 15 साल का बनवास खत्म हो पाएगा यह 10 नवंबर को साफ हो जाएगा।

Advertisement

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बिहार विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि ये चुनाव बेहद असाधारण परिस्थितियों में कराये जा रहे हैं और इन परिस्थितयों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के साथ साथ स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकोल के संबंध में व्यापक इंतजाम किये गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि बिहार चुनाव तीन चरणों में होंगे, पहले चरण में 71 विधानसभा क्षेत्रों में मत पड़ेंगे, दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए और तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा। बिहार चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण का 7 नवंबर को होगा। तीनों चरण के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी: चुनाव आयोग।

Advertisement

Related posts

मध्यप्रदेश की सियासी उठापटक खत्म, आज रात 9 बजे शिवराज सिंह, राजभवन में मुख्यमंत्री पद की लेंगे सपथ

Sayeed Pathan

भाजपा सरकार ने बुंदेलखंड को किसानों की कब्रगाह में किया तबदील-: अजय कुमार लल्लू

Sayeed Pathan

यूपी की राज्यसभा सीट के उपचुनाव में सैय्यद जफर इस्लाम होंगे बीजेपी के उम्मीदवार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!