Advertisement
अन्यदिल्ली एन सी आर

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करते समय बिना टिकट बने ही कट गए एकाउंट से पैसे ! तो पढ़े पूरी खबर

दिल्ली । रेलवे काउंटर पर भीड़भाड़ से बचने के लिए लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं. आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करते वक्त कभी ऐसा भी होता है कि आपके अकाउंट से टिकट चार्ज तो कट गया मगर टिकट नहीं बना. ऐसी स्थिति में आपको जानना चाहिए कि आपके पैसे का क्या होता है और कैसे रकम वापस मिलती है?

अगर ऐसी परिस्थिति पैदा हो जाती है तो आप हड़बड़ी ना करें बल्कि थोड़ा धैर्य रखें. हो सकता है तकनीकी खराबी या बिजली कट जाने की वजह से आपका पैसा आपके अकाउंट से निकल गया हो और आपको कंफर्म टिकट नहीं मिला. आपके आईआरसीटीसी खाते में इस बाबत आए अपडेट से मामले को समझ सकते हैं. अपडेट दो तरह से किया जाता है जिनसे आप जान लेते हैं कि आपके कटे हुए रुपये का क्या होगा और रकम कब तक वापस आ जाएगी.

Advertisement

अगर आपको नोटिफिकिशन ‘पेयमेंट सेटल्ड बट टिकट नॉट बुक्ड’ का मिलता है तो आईआरसीटीसी अगले दस दिन में आपकी रकम आपके बैंक को लौटा देगा. उसके बाद फिर आपका बैंक अगले 2-3 दिनों में आपकी रकम आपके अकाउंट में क्रेडिट कर देगा. एक अन्य कारण टिकट चार्ज कटने के बावजूद टिकट बुक ना होने का ये भी होता है कि आपने जिस सीट को बुक कराना चाहा मगर आपको आपकी चुनी हुई सीट नहीं मिल सकी.

सेटलमेंट फेल्ड एंड टिकट नॉट बुक्ड’ का नोटिफिकेशन आने पर आप समझ लीजिए कि समस्या आपके बैंक की तरफ से पैदा हुई है. यानी बैंक की तरफ से टिकट की रकम आईआरसीटीसी को नहीं पहुंची. ऐसे मामले में आपकी रकम बैंक के पास ही फंसी हुई होती है. अगले 2-3 दिन में बैंक आपकी रकम आपके अकाउंट में वापस लौटा देता है.

Advertisement

अगर फिर भी पैसा नहीं आए तो आपको टीडीआर में जाकर फाइल करना होगा. लेकिन इसकी जरूरत नहीं आती.

 

Advertisement

Source-ABP

Advertisement

Related posts

एन्टी रोमियों अभियान में 51 व्यक्तियों को चेक करते हुए, मनचलों और शोहदे किस्म के लोगों को दी गई कड़ी चेतावनी

Sayeed Pathan

घर से शुरू कर सकते हैं बेकरी बिजनेस, जानिए कैसे

Sayeed Pathan

हाथरस कांड: पीएम मोदी ने सीएम योगी से की वार्ता, कहा दोषियों को मिले शख्त सज़ा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!