Advertisement
अन्य

किसने बनाया आरोग्य सेतु ऐप, RTI में सरकार ने किया ये खुलासा

  • पहले मना किया फिर शॉ कॉज नोटिस के बाद सरकार ने दिया जवाब
  • किसने बनाया Aarogya Setu ऐप, RTI के जवाब में NIC ने दिया था गोलमोल जवाब

Aarogya Setu ऐप पहले भी विवादों में रहा है. अब एक फिर से इस ऐप को लेकर विवाद है. सवाल ये है कि Aarogya Setu ऐप को बनाया किसने?

रिपोर्ट्स आई कि मिनिस्ट्री ने ये RTI दाखिल होने के बावजूद ये जानकारी देने से इनकार किया कि Aarogya Setu ऐप को बनाया किसने है.

Advertisement

CIC ने शो कॉज नोटिस जारी किया और इसके बाद सरकार की तरफ़ एक स्टेटमेंट जारी कर दिया गया है. सरकार ने कहा है कि इस ऐप सरकार ने प्राइवेट सेक्टर के साथ मिल कर तैयार किया है.

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर यानी NIC, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत आती है. RTI से ये खुलासा हुआ की सरकार की इस एजेंसी के पास ये जानकारी नहीं है कि Aarogya Setu ऐप किसने बनाया.

Advertisement

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर ने इस RTI के रिप्लाई में कहा था कि उसके पास जानकारी नहीं है. इनफॉर्मेटिक्स सेंटर सरकारी एजेंसी है जो सरकार की वेबसाइट और ऐप्स बनाती है. आरोग्य सेतू ऐप के डेवेलपर के तौर पर NIC का ही नाम है.

RTI के रिप्लाई के बाद CIC ने नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर यानी NIC को शो कॉज नोटिस भी दिया.

Advertisement

सेंट्रल इन्फ़ॉर्मेशन कमीशन यानी CIC ने  RTI दाखिल होने के बाद NIC से ये भी क्लियर करने को कहा कि अगर Aarogya Setu के डेवेलपर के तौर पर NIC है तो उनके पासे ये जानकारी क्यों नहीं है कि इस ऐप को किसने बनाया है.

शो कॉज नोटिस के बााद अब आरोग्य सेतू ऐप को लेकर सरकार का जवाब आ चुका है.

Advertisement

ये है सरकार का स्टेटमेंट

Advertisement

सरकार की तरफ़ से जारी किए गए स्टेटमेंट में कहा गया है, ‘Aarogya Setu ऐप को 21 दिन के अंदर रिकॉर्ड टाइम में तैयार किया गया था, ताकि लॉक्डाउन के रेस्ट्रिक्शन में इससे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम लिया जा सके. इस ऐप को इंडस्ट्री के बेस्ट माइंड, एकेडमिया और सरकार ने मिल कर बनाया है’

सरकार की तरफ़ से जारी किए गए स्टेटेमेंट में ये भी कहा गया है कि  भारत में Covid-19 महामारी में Aarogya Setu के रोल को लेकर किसी मन में कोई संदेह नहीं होना चाहिए.

Advertisement

सरकार द्वारा जारी किए गए इस स्टेटमेंट में कहा गया है कि 26 मई 2020 को Aarogya Setu ऐप को सोर्स कोड पब्लिक किया गया है. Aarogya Setu ट्विटर हैंडल से भी इसे ट्वीट किया गया है.

Advertisement

Related posts

डोनाल्ड ट्रंप कोरोना के इलाज को लेकर दो हफ़्ते में देंगे खुशखबरी

Sayeed Pathan

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाना लोकतंत्र का मज़ाक-कांग्रेस-राकांपा

Sayeed Pathan

नवम्बर की इस तारीख से यूपी में खुल जाएंगे विश्वविद्यालय व कॉलेज

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!