Advertisement
संतकबीरनगर

जिलाधिकारी ने सार्वजनिक भुसम्पत्तियों पर अवैध कब्ज़ों से संबंधित प्रकरणों को, मौके पर जाकर निस्तारित कराने का दिया निर्देश

संत कबीर नगर ।  सार्वजनिक भूसंम्पत्तियों, तालाबों, चकमार्गों तथा रास्ते पर अवैध अतिक्रमण हटाए जायें। प्राप्त सार्वजनिक भूसंम्पत्तियों पर अतिक्रमण से संबंधित सभी प्रकरणों को मौके पर जाकर निस्तारित कराया जाय ।
उक्त आशय का निर्देश जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने नवनिर्मित सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुये दिया। संपूर्ण समाधान दिवस के इस आयोजन में जिलाधिकारी ने जन शिकायतों की सुनवाई करते हुये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक मामले का निस्तारण इस प्रकार किया जाय कि शिकायतकर्ता को न्याय और संतुष्टि प्राप्त हो। आयोजन में अतिक्रमण की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐसे गांवों को चिन्हित किया जाय जहां सार्वजनिक भूसंम्पत्तियों तथा चकमार्गो पर अवैध अतिक्रमण की अधिक शिकायते मिल रही हैं । राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा पुलिस कर्मियों को मौके पर भेजकर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सार्वजनिक भू-संम्पत्तियों पर अवैध अतिक्रमण के मामलों में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के साथ ही अवैध कब्जा करने वाले लोगों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही भी की जाए। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने तहसील दिवस में विभिन्न बिंदुओं पर प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए शिकायतकर्ता से बातचीत एवं प्रकरण को समझने के उपरांत संबंधित अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापरक निस्तारण का निर्देश दिया। संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने  अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रकरणों की गंभीरता से जांच की जाय साथ ही जबाबदेह लोगों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाय। जब भी अधिकारीगण गावों के भ्रमण पर जायं, अपने विभाग से संबंधित कार्यक्रमों का मौके पर सत्यापन करें। योजनाओं का स्थलीय सत्यापन कर ही रिर्पेाट दी जाय।
कानून एवं व्यवस्था से संबंधित मामलों की सुनवाई अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने किया। उन्होंने थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर कार्यवाही की जाय। यह सुनिश्चित कराया जाय कि पीडितों को न्याय मिले। पुलिस अधिकारी प्रत्येक प्रकरण में त्वरित कार्यवाही करें। प्रत्येक प्रकरण में तुरन्त कार्यवाही करने की व्यवस्था की जाय। खलीलाबाद तहसील में विभिन्न संदर्भों से संबंधित कुल 68 शिकायतें प्राप्त हुयी। जिलाधिकारी ने प्रत्येक शिकायत पर संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही करने का निर्देश दिया। इस आयोजन में मौके पर ही 14 शिकायतों का समाधान कराया गया। जिलाधिकारी ने अवशेष प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने इस आयोजन में पिछले संपूर्ण समाधान दिवसों में प्राप्त लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक सप्ताह से अधिक समय से लंबित प्रकरणों में निस्तारण मे विलम्ब का कारण का भी उल्लेख किया जाय साथ ही सभी प्रकरणों को अनिवार्य रूप से एक सप्ताह के भीतर निस्तारित करा दिया जाय। तहसील दिवसों मे मिले संदर्भों के निस्तारण की गुणवत्ता की जांच के लिए औचक रूप से शिकायतकर्ताओं से उनके सम्पर्क मोबाइल नम्बर पर भी बात की जाय।
संपूर्ण समाधान दिवस में उप जिलाधिकारी सदर राजनारायण त्रिपाठी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। .

Advertisement

Related posts

डीएम की अध्यक्षता में बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के संबंध में बैठक हुई आयोजित

Sayeed Pathan

संचारी रोग नियन्‍त्रण माह : स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को प्रभावित किए बिना दस्‍तक व संचारी रोग अभियान को बनाएं सफल – वी. हेकाली झिमोमी

Sayeed Pathan

योग दिवस के अवसर पर हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेन्‍टरों पर आयोजित हुआ योग कार्यक्रम

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!